Agra News: अब दीवानी परिसर की सुरक्षा व्यवस्था एसएसएफ के हवाले

स्थानीय समाचार

आगरा: प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला एवम सत्र न्यायालय (दीवानी) परिसर की सुरक्षा व्यवस्था मंगलवार से विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) ने संभाल ली।

एसएसएफ के कमांडेंट राम सुरेश ने मध्यान्ह दीवानी परिसर पहुंचकर न्यायिक अधिकारियों से मुलाकात की और दीवानी परिसर की सुरक्षा पर चर्चा की। प्रथम चरण में एसएसएफ के 100 से अधिक जवानों को दीवानी की सुरक्षा में तैनात किया गया है। अभी तक यूपी पुलिस के 50 जवान दीवानी में तैनात रहते थे। उन्हें अब हटा लिया जायेगा।

दीवानी के दो गेटों पर बैग स्कैनर और डीएफएमडी लगे हैं। दीवानी परिसर में कई जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कमांडेंट राम सुरेश ने कहा कि परिसर में कहां-कहां सुरक्षा में कमी है, उसे देखकर सुरक्षा को और पुख्ता किया जाएगा। दीवानी के चार गेट हैं। दो गेटों से वाहनों को प्रवेश मिलता है। दो अन्य गेटों से पैदल आने वाले लोग प्रवेश करते हैं। उन्होंने कहा कि सभी गेटों पर सुरक्षा पुख्ता की जाएगी। सभी की सघन चेकिंग के बाद ही दीवानी परिसर में प्रवेश मिलेगा। कोई भी व्यक्ति बगैर सुरक्षा जांच के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आवश्यकता पड़ेगी तो इन स्कैनरों की संख्या को बढ़ाई जाएगी।

गौरतलब है कि स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स का गठन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तर्ज पर किया गया है। उत्तर प्रदेश के स्मारकों एवं दीवानी परिसरों की सुरक्षा व्यवस्था स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स को दी जा रही है। पुलिस और पीएसी कर्मियों को इसमें रखा गया है। स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स जॉइन करने वाले जवानों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वे किसी भी विपरीत परिस्थितियों में तैयार रहें। उन्हें आधुनिक हथियारों से लैस भी किया गया है। आगरा में मेट्रो ट्रेन की सुरक्षा भी एसएसएफ के हवाले है।