Agra News: अब बसें भी चलाती नजर आएंगी बेटियां, परिवहन निगम ने शुरू किया मुफ्त ट्रेनिंग कोर्स

Career/Jobs

आगरा। जिले की बेटियां अब जल्द बसों को चलाते हुए नजर आएंगी। परिवहन निगम ने इसके लिए ट्रेनिंग कोर्स शुरू किया है। यूपीएसआरटीसी अब महिलाओं को बस चलाने का प्रशिक्षण दे रहा है। मुफ्त प्रशिक्षण में खाने – रहने की सुविधा के साथ भत्ता भी दिया जा रहा है और प्रशिक्षण के बाद उन्हें नौकरी भी दी जायेगी।

आगरा परिवहन निगम में अभी तक महिला परिचालक तो काम कर रही थी पर महिला बस चालक नहीं थी। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के किए कौशल विकास मिशन के तहत अब महिलाओं को हेवी लाइसेंस व्हीकल यानी बस चलाने का भी मौका मिलने जा रहा है।

रोडवेज महाप्रबंधक ब्रह्म कुमार के अनुसार प्रशिक्षण संस्थान में महिला चालकों को पहले लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर का तीन माह का लेवल 3 प्रशिक्षण लेना होगा और फिर कमर्शियल व्हीकल ड्राइवर का चार महीने का ट्रेनिंग कोर्स करना होगा। इसके बाद उन्हें 17 माह तक कानपुर प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग लेनी होगी।

कोर्स के दौरान प्रशिक्षार्थी महिला को छः हजार भत्ता और रहने खाने की व्यवस्था भी दी जायेगी। आवासीय हास्टल में रहकर कोर्स करने के बाद उनके हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस दिए जायेंगे और उन्हें परिवहन निगम संविदा पर चालक के रूप में नियुक्ति भी देगा।