Agra News: आगरा के सिंधी बाजार कपड़ा मार्केट में लगी भीषण आग, एक दर्जन दुकानें हुई जलकर राख, करोड़ों का नुकसान

Regional

उत्तर प्रदेश के आगरा के सिंधी बाजार में कपड़ा मार्केट में बुधवार शाम साढ़े चार बजे के करीब भयंकर आग लग गई। कपड़े की कई दुकाने इस भीषण आग की चपेट में आ गयी। सूचना पाकर मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं।

थाना कोतवाली से कुछ दूरी पर स्थित शहर के प्रमुख कपड़ा मार्केट सिंधी बाजार में बुधवार सायं करीब चार बजे लगी भीषण आग में एक दर्जन से अधिक दुकानें और तीन दोपहिया वाहन जलकर नष्ट हो गए। शुरुआती अनुमान के अनुसार आग से करोड़ों रुपये की क्षति हुई। फायर ब्रिगेड की दस गाड़ियों ने करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने के बाद शाम सात बजे तक दमकल कर्मी कूलिंग में जुटे हुए थे।

आग के विकराल स्वरूप को देखकर दुकानदारों और लोगों में भगदड़ मच गई। चालीस फीट का रास्ता आग से घिर गया था, निकट स्थित मात्र एक मीटर चौड़ी गली में भी आग फैलने की आशंका हो गई, इसे देखते हुए फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने इस गली में रहने वाले लोगों को वहां से निकलवाया। मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने भी तमाशाई भीड़ को नियंत्रित कर वहां से हटाया। आग की भयावहता ऐसी थी कि लोगों में भारी घबराहट फैल गई। आग की लपटें कई मीटर ऊंची उठती देखी गईं। आग से उठा भयंकर धुएं का गुबार भी कई किलोमीटर तक देखा गया।

एसी के कंप्रेशर फटने से फैली आग 

एफएसओ सोमदत्त सोनकर ने बताया कि आग सबसे पहले राज एंड संस के यहां लगी। यहां एयरकंडीशनर (एसी) के कंप्रेशर फटने से आग फैली। निकट लगी फसाड लाइट में भी आग लग गई। शीघ्र ही आग ने गंगा फुटवियर, पिंकी क्लॉथ, अशोक क्लॉथ, उपहार फुटवियर, मसाला रेस्टोरेंट को चपेट में ले लिया। रेस्टोरेंट में रखे गैस के तीन सिलेंडर भी आग से फट गए। सिलेंडर ब्लास्ट होने से सड़क पर लगे बैनर-पोस्टर में आग लग गई। देखते-देखते ही सड़क के दोनों तरफ अन्य दुकानों में आग फैल गई। निकट स्थित मस्जिद को भी आग से नुकसान हुआ। मस्जिद के नीचे बनी तीन दुकानें जल गई। तीन स्कूटर, मोटरसाइकिल भी आग की भेंट चढ़ गए।

आधा घंटे देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड

सिंधी बाजार में आग दोपहर करीब 3.50 बजे लगी। हड़बड़ाहट में दुकानदारों ने पहले स्वयं ही आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग बढ़ते देख सौ नम्बर पर फोन कॉल करना शुरू किया। इससे फायर ब्रिगेड को सूचना मिलने में देरी हुई। सायं 4.23 बजे किसी ने 112 नंबर पर कॉल किया तो दस मिनट के भीतर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच गईं। लेकिन इस कारण आधा घंटे समय बरबाद हो चुका था।

पानी की कमी पड़ी: एसएन मेडिकल कॉलेज की टंकी काम आई

आग की भयावहता को देख कर अन्य दमकलों को भी बुला लिया गया। आठ से दस दमकलें आग बुझाने में जुट गईं। इस दौरान पानी की भी कमी हुई तो नगर निगम का हाईड्रेंट प्वाइंट खोजे गए, लेकिन वे सब टूटे पड़े हुए थे। फायर ब्रिगेड ने नगर निगम अधिकारियों को फोन करके और पानी की मांग की, लेकिन निगम पानी उपलब्ध नहीं करा सका। दमकल कर्मियों ने आग को फैलने से रोकने के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रबंधन से संपर्क किया और कालेज की टंकी से पानी लेकर आग बुझाई।

Compiled by up18news