झारखंड के दुमका में स्पेन की एक युवती से गैंगरेप, तीन लोग हिरासत में

Regional

दुमका के एसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि स्पैनिश युवती और उनके पति को पुलिस सुरक्षा में दुमका लाया गया है ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके.

एसपी खेरवार ने कहा कि “शुक्रवार की रात हंसडीहा थाने की गश्ती टीम जब कुरमाहाट से गुजर रही थी तभी स्पैनिश दंपति ने पुलिस टीम को रोककर अपने साथ हुई घटना की जानकारी दी. वहाँ की पुलिस को उनकी भाषा समझने में दिक़्क़तें हो रही थीं. इसके बावजूद गश्ती टीम उन्हें पास के अस्पताल में ले गई क्योंकि उन्हें चोट लगी थी और कुछ जगहों से खून भी निकल रहा था. सरैयाहाट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उनकी प्राथमिक चिकित्सा की गई.”

उन्होंने यह भी कहा, “हम लोग तत्काल मौके पर पहुँचे और उनसे बातचीत की. पीड़िता ने बताया कि उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया और घड़ी आदि लूट ली गई. इस दौरान उनके साथ मारपीट भी की गई थी.”

“इसके बाद हम लोगों ने उनसे मिली जानकारी और अभियुक्तों के हुलिया आदि के आधार पर रात में ही तीन लोगों को हिरासत में ले लिया. उनसे पूछताछ की जा रही है. जल्दी ही हम बाकी अभियुक्तों को भी पकड़ लेंगे. स्पेन दूतावास के अधिकारियों को हमने अपने स्तर से सूचना नहीं दी है लेकिन स्पेशल ब्रांच के अधिकारियों को सारी बात बतायी गई है.”

दुमका के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपरिटेंडेंट अनुकुरण पूर्ति ने बताया, “महिला की ज़िंदगी को किसी भी प्रकार का ख़तरा नहीं है. मेडिकल बोर्ड गठित की गई है. बाहरी चोट दिख रही है. अभी मेडिकल जांच चल रही है.”

झारखंड के मंत्री बाना गुप्ता ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया, “सरकार पूरी कड़ाई के साथ न्यायसंगत सज़ा दिलाने के लिए अपनी बहनों के साथ खड़ी है.”

झारखंड के मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर ने भी न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को अपनी प्रतिक्रिया दी है.

कैसे हुई घटना

एक स्थानीय पत्रकार के अनुसार वह युवती और उनके पति दो अलग-अलग बाइक से हंसडीहा होते हुए बिहार के भागलपुर जा रहे थे. रात होने की वजह से कुरमाहाट के पास सड़क किनारे एक टेंट लगाकर रुक गए. तभी आसपास के कुछ युवक वहां पहुंचे और इस वारदात को अंजाम दिया.

उन्होंने बताया कि इसकी सूचना मिलने के बाद दुमका के एसपी रात में ही वहां पहुंचे

पीड़ित युवती और उनके पति को सरैयाहाट के अस्पताल में एडमिट कराया गया. सुबह होने पर दोनों लोग पुलिस सुरक्षा में अपनी-अपनी बाइक से दुमका लाए गए. यहां उनकी मेडिकल जांच करायी जा रही है.

गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने भी अपने सोशल मीडिया पर इस घटना के बारे में लिखकर सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है.

कांग्रेस ने क्या कहा?

कांग्रेस की विधायक दीपिका पांडेय सिंह ने भी इस घटना की निंदा कर आरोपियों को शीघ्र गिरफ़्तार करने की मांग की है.

उन्होंने एक्स पर लिखा, “हमारे प्रदेश घूमने आई विदेशी महिला के साथ हुए सामूहिक बलात्कार की घटना बेहद जघन्य और शर्मनाक है. ऐसी घटना हमारे प्रदेश और समाज दोनों के लिए एक धब्बा है. मेरी सरकार से मांग है आरोपियों की जल्द हो गिरफ़्तारी, उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए.”

-एजेंसी