Agra News: आगरा किले में भी हेल्थ सेंटर की शुरुआत, पर्यटकों को मिलेगी त्वरित स्वास्थ्य सेवा

स्थानीय समाचार

आगरा: भीषण गर्मी में पर्यटक बेहाल हो रहे हैं। ऐतिहासिक स्मारक भ्रमण के दौरान उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। ऐसे में आगरा का स्वास्थ्य विभाग भी एक्टिव नजर आ रहा है। ताज महल और फतेहपुर सीकरी पर हेल्थ पोस्ट संचालित होने के साथ-साथ अब यह सुविधा आगरा किला यानी आगरा फोर्ट पर भी मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के साथ मिलकर आज आगरा किला में हेल्थ पोस्ट की शुरुआत कराई है और यहां पर पर्यटकों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको बताते चलें कि इस समय तापमान बढ़ता चला जा रहा है। भीषण गर्मी से पर्यटक परेशान है तो काफी पर्यटकों का स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा है। इसी के चलते आगरा किला पर भी देशी विदेशी पर्यटकों को प्राथमिक उपचार तथा रेफर करने के लिए स्वास्थ्य की टीम को तैनात कर दिया गया है। यह टीम पर्यटकों को हीट वेव से बचाव के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी करेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि गर्मी का मौसम है और तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। इस भीषण गर्मी से ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण करने वाले देशी विदेशी पर्यटक परेशान है और काफी पर्यटकों का स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है। इसलिए ताजमहल के पूर्वी और पश्चिम गेट पर स्वास्थ्य विभाग हेल्थ पोस्ट संचालित कर रहा है तो वही फतेहपुर सीकरी पर भी हेल्थ पोस्ट पर एक एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीम तैनात है जहां से देशी विदेशी पर्यटकों को प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है।

लेकिन आगरा फोर्ट यानी आगरा किला पर यह सुविधा नहीं थी। इसलिए आज लाल किले पर भी इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। आज आगरा किला में हेल्थ सेंटर की शुरुआत की गई है। इस हेल्थ पोस्ट पर चिकित्सक तो तैनात रहेंगे वहीं एक एंबुलेंस भी यहां पर मौजूद रहेगी जिसमें प्राथमिक मेडिकल केयर यूनिट मेडिकल उपकरण और दवाइयां मौजूद रहेगी।