Agra News: दहेज़ में कार की मांग पूरी न होने पर निकाह के चंद घंटे बाद ही दिया तलाक़, मुक़दमा दर्ज़

Crime

आगरा: ताजमहल होने के चलते आगरा को मोहब्बत की नगरी कहा जाता है। इसके बावजूद यहां कुछ घटनाएं ऐसी होती है जो दिल टूटने के कगार पर आ पहुंचती हैं। ऐसी ही एक घटना अतिरिक्त दहेज की मांग से जुड़ी हुई है। ताजा मामला ताजगंज थाना क्षेत्र का है। जहाँ सभी रस्मों को निभाते हुए लड़की पक्ष ने निकाह सम्पन्न कराया लेकिन दहेज लोभी पति और ससुराल पक्ष ने मांग पूरी न होने पर दुल्हन का साथ छोड़ दिया। निकाह के अगले कुछ घंटे बाद ही शौहर ने दुल्हन को तीन बार तलाक बोल कर रिश्ता तोड़ लिया और दुल्हन को लिए बिना ही बारात वापस ले गया। घटना से लड़की पक्ष पूरी तरह से टूट गया है। पीड़ित पक्ष की शिकायत पर पुलिस गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

पूरा मामला ताजगंज थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। विशेष समुदाय के एक परिवार ने अपनी बेटी की धूमधाम के साथ शादी की। शादी के जोड़े में बेटी निकाह की रस्म अदा करने के बाद ससुराल जाने के सपने देख रही थी लेकिन उसके सपने सपने ही रह गए। सब कुछ सम्पन्न हो जाने पर दहेज के भूखे भेड़ियों ने पूरे परिवार को लूटने की नीयत से ऐन वक्त पर अतिरिक्त दहेज में कार, गहने और दो लाख रुपये की डिमांड कर दी। लड़की पक्ष हाथ जोड़कर उनकी शर्तें मानकर कुछ दिनों बाद अतिरिक्त दहेज देने के लिए राजी हो गए लेकिन लालची ससुरालियों को भरोसा न हुआ। मांग पूरी न होने पर दूल्हे ने सबके सामने दुल्हन को तीन बार तलाक बोला और वहां से बारात लेकर लौट गया।

पीड़ित ने शिकायत कराई दर्ज

हाथ पैर जोड़ने के बावजूद जब दूल्हा और ससुराल पक्ष के लोग नहीं माने और बारात के वापस लौट जाने पर लड़की पक्ष ने थाना ताजगंज में दहेज लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। शिकायत दर्ज होने पर पुलिस आरोपियों की धरपकड़ के लिए दबिश देना शुरू कर दिया है। दहेज लोभी इतने शातिर निकले कि दहेज में दिए गए गहने और नकदी भी अपने साथ लेकर गए।

मंटोला के ढोलीखार निवासी वारसी परिवार के द्वारा अपनी दो बेटियों का निकाह तय किया गया था। बुधवार को शहर के नामी प्रांशु गार्डन में उन्होंने बारात की शानदार दावत का इंतजाम किया था। एक बेटी की शादी तो अच्छे से निपट गई और वह विदा होकर ससुराल चली गई पर दूसरी बेटी के ससुराल वाले दहेज के लोभी निकले। पहले से तय कर सगाई में एक लाख रुपए और जेवरात, कपड़े आदि लेने के बाद बरात के समय चार लाख नकद, गहने और गृहस्थी का पूरा सामान लिया गया।

दावत उड़ाने के बाद जब विदाई का समय आया और परिवार और रिश्तेदार दूल्हे को सलाम कर भेंट देने लगे तो उसी दौरान दूल्हे आसिफ पुत्र परवेश निवासी नाला चून पचान, सास मुन्नी, ससुर परवेश, देवर सलमान, नंद रुखसार, नजराना और फरीन ने एक राय होकर दहेज में अलग से कार, दो लाख नकद और जेवरात मांगने लगे। लड़की के परिवार वाले गुहार लगाने लगे कि जो भी तय हुआ वो सब हमने दिया है और आगे जो भी चाहिए वो हम बाद में दे देंगे लेकिन वर पक्ष ने उसी समय ही सब इंतजाम करने को कहा।

काफी मिन्नतों और पंचायत के समझाने के बाद भी वर पक्ष दुल्हन को ले जाने को तैयार नहीं हुए और शौहर आसिफ ने सबके सामने दुल्हन को तीन बार तलाक देकर रिश्ता खत्म कर लिया और कहीं भी शिकायत करने पर पूरे परिवार को जान से मार देने की कहता हुआ बारात वापस लेकर चला गया।

मामला पुलिस के आला अधिकारियों तक पहुंचा तो पुलिस के आला अधिकारियों ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश थाना पुलिस को दिए। थाना ताजगंज ने निर्देश मिलते भी गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश देना शुरू कर दी है।