Agra News: वायु प्रदूषण नियंत्रित करने को मंडलायुक्त ने जारी किए निर्देश, दिन में दो बार सड़कों पर स्मॉग गन से छिड़का जाएगा पानी

स्थानीय समाचार

आगरा। वातावरण में सर्द मौसम की नमी बढ़ते ही चारों ओर धुंध होने लगी है। वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के संबंध में शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों पर अमल करते हुए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आगरा मंडल के जिलाधिकारियों, विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, पीडब्ल्यूडी और नगर पालिका/परिषद/पंचायतों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

निर्देश के मुताबिक अधिकांश सड़कों पर मैनुअल स्वीपिंग के बजाय मैकेनिकल स्वीपिंग करायी जाय। सड़कों के दोनों ओर दिन में दो बार जनपद में उपलब्ध पानी के टेंकरों एवं स्मोग गन से जिला स्तर पर उपलब्ध सभी मशनों से व्यापक रूप से पानी का छिड़काव कराया जाय। सभी बड़े निजी एवं सार्वजनिक निर्माणाधीन स्थलों पर पानी के टैंकरों और स्मोग गन का अनिवार्य रूप से उपयोग कराया जाये। वायु की गुणवत्ता ज्यादा खराब होने वाले क्षेत्रों में पानी का छिड़काव करने के लिये अग्निशमन वाहनों का प्रयोग किया जा सकता है।

सभी निर्माणाधीन स्थलों को ढकने के लिए हरे जाल/पर्दे का उपयोग किया जाये। श्रेणी सी व डी के कूड़े को प्राथमिकता के आधार पर उठवा लिया जाये और उसे रिसाइकिल प्लान्ट करने हेतु भेजा जाये।

सभी निजी एवं सार्वजनिक संस्थाओं से उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन कराये जाने हेतु प्रवर्तन टीमों का गठन किया जाय और उल्लंघन पाये जाने पर अर्थदण्ड अधिरोपित किया जाय।

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए सभी अधिकारी अपने-अपने जनपद में शासन के उपरोक्त निर्देशों का तत्काल अनुपालन सुनिश्चित कराएं और इस संबंध में कार्य रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।