Agra News: हर्बल गुलाल से दूसरों के जीवन में खुशियां बिखेरेंगे जिला जेल के बंदी

स्थानीय समाचार

आगरा: जिला जेल के बंदी रंगाें के पर्व होली पर हर्बल गुलाल से दूसरों के जीवन में खुशियां बिखेरेंगे। जेल की चारदीवारी के पीछे उनकी जिंदगी भले ही बेरंग हो। मगर, दूसरों की जिंदगी में खुशियों के रंग भरने का मौका मिला तो उसका भागीदार बनने को उनके हाथ बेकरार हो गये

जेल परिसर इस बार हर्बल गुलाल के रंग से सराबोर होगा। बंदियों द्वारा दो कुंतल गुलाल तैयार किया जा रहा है। यह गुलाल जेल के कर्मचारी और बंदी भी प्रयोग करेंगे। लोगों को हर्बल रंगों से होली खेलने का संदेश देंगे।

हर्बल गुलाल बनाने का कार्य 20 फरवरी से शुरू किया गया, जिसमें करीब दो दर्जन बंदी लगे हैं। गुलाल बनाने के लिए वह जेल परिसर में स्वयं द्वारा उगाई गई चुंकदर और पालक के जूस का प्रयोग कर रहे हैं। इसे अरारोट के बुरादे में मिलाकर हर्बल गुलाल तैयार किया जा रहा है। बंदियों द्वारा एक दिन में करीब 20 किलोग्राम तक हर्बल गुलाल तैयार कर लिया जाता है। इस गुलाल को बंदी मुलाकात पर आने वाले अपने परिवारजनों को भी देंगे।

जिला जेल अधीक्षक पीडी सलौनिया का कहना है कि बंदियों द्वारा तैयार किए जा रहे हर्बल गुलाल का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना है। जेल में इस बार हर्बल गुलाल से होली खेली जाएगी।