Agra News: हज और अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट बनने शुरू, उमड़ने लगी भीड़

स्थानीय समाचार

आगरा: अगर आप हज और अमरनाथ यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। हज और अमरनाथ पर जाने वाले यात्रियों के लिए आगरा के जिला अस्पताल में मेडिकल सर्टिफिकेट बनने शुरू हो गए हैं। अगर आपको हज या फिर अमरनाथ यात्रा पर जाना है तो जिला अस्पताल से आपको मेडिकल सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। बिना मेडिकल सर्टिफिकेट के आप हज और अमरनाथ यात्रा नहीं जा सकेंगे।

उमड़ने लगी श्रद्धालुओं की भीड़

जिला अस्पताल में मेडिकल बनवाने के लिए हज और अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। हज और अमरनाथ यात्रा को लेकर जिला अस्पताल प्रशासन ने भी कवायदें दुरुस्त कर दी है। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए विशेष बोर्ड का गठन कर दिया है जो हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं को मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करेगा लेकिन इससे पहले उन्हें यात्रा पर जाने वाले सभी मेडिकल फिटनेस से गुजरना पड़ेगा। हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए भी यही प्रक्रिया रहेगी और इसके लिए डॉक्टर यूनुस खान को नोडल ऑफिसर बनाया गया है।

जिला अस्पताल में अमरनाथ यात्रा पर जा रहे एक परिवार से मुलाकात हुई। यह परिवार अमरनाथ यात्रा को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहा था और उत्साह पूर्वक मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए फॉर्म भी भरने में लगा हुआ था। जब से वार्ता हुई तो उनका कहना था कि वह पहली बार परिवार के साथ अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं। इसके लिए उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत है और वह मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे हैं। मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए उन्हें कई प्रक्रियाओं से गुजरना है जिसके लिए वह तैयार है।

सीएमएस अनीता शर्मा ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए उन्होंने कई चिकित्सकों के बोर्ड का गठन कर दिया है। इस बोर्ड की स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया गया है साथ ही इस बोर्ड ने काम भी शुरू कर दिया है। इसी तरह से हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए भी डॉक्टर यूनुस खान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इन्हीं के माध्यम से यात्रियों को मेडिकल सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे और जो भी गाइडलाइन और प्रक्रिया है उसका कड़ाई से पालन किया जाएगा। अगर श्रद्धालु उन मेडिकल सर्टिफिकेट की गाइडलाइन में पास होते हैं तभी मेडिकल सर्टिफिकेट जारी होगा।