Agra News: डोले में सवार हो नगर भ्रमण पर निकले बाबा मनकामेश्वर नाथ, गुलाल की मस्ती एवम ब्रज के गीतों से सरोवर हुआ परिक्रमा मार्ग

Religion/ Spirituality/ Culture

छोटी होली पर बाबा मनकामेश्वरनाथ का होली डोला धूमधाम से निकाला गया। चांदी के सिंहासन में विराजमान होकर बाबा ने नगर परिक्रमा की। इस अवसर पर भक्तों की अच्छी खासी भीड़ भी देखने को मिली। सभी भक्त फाग गीत गाते हुए ढोल नगाड़ों पर नाचते झूमते दिखाई दिए। रंग गुलाल के साथ बाबा भोलेनाथ की भक्ति में सभी भक्त सराबोर नजर आए।

मनकामेश्वर मंदिर से बाबा भोलेनाथ का होली का डोला निकाला गया। मंदिर के बाहर फूलों से सज रथ में बाबा को चांदी के सिंहासन पर विराजमान किया गया था। इस सुंदर दृश्य को देखने और इसका साक्षी बनने के लिए भारी संख्या में भक्त मनकामेश्वर मंदिर पहुँचे थे। हर भक्त बाबा की मनोहर रूप की एक झलक पाने को उत्सुक नजर आया। बाबा का डोला जैसे ही मंदिर प्रांगण से बाहर निकला वैसे ही महंत योगेश पुरी के साथ भक्तों ने फूलों की होली खेलना शुरू कर दिया। बाबा के डोले पर भक्तों ने जमकर अबीर-गुलाल उड़ाया। मंदिर से शुरू हुई परिक्रमा शहर में भ्रमण के बाद मंदिर पर आकर समाप्त हुई। इस दौरान पूरे रास्ते श्रद्धालु ढोल-नगाड़ों की धुन पर झूमते रहे।

बाबा के होली के डोले में शामिल हुए बाबा के भक्तों का कहना है कि आज के दिन का उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है। बाबा के साथ उन्हें भी आज के दिन ही होली खेलना का अवसर मिलता है साथ ही बाबा के मनोहर रूप के दर्शन भी हो जाते है।

महंत योगेश पुरी ने बताया कि छोटी होली पर शहर में अलग-अलग जगह से डोले निकलते थे। बेलनगंज, रावतपाड़ा, मोतीकटरा सहित अन्य स्थानों से डोले निकलते थे, लेकिन अब ये डोले बंद हो गए। यह परंपरा जीवित रहे, इसके लिए बाबा मनकामेश्वरनाथ का डोला निकाला जाता है। इसके साथ होली का उत्साह लोगों में बना रहे, इसलिए सबके साथ फूल और अबीर गुलाल के साथ होली खेली जाती है।