Agra News: 19 नवम्बर को वॉकॉथन में डायबिटीज जागरूकता के लिए दौड़ेंगे आगरावासी

Press Release

आईएमए द्वारा 14 से 19 नवम्बर तक डायबिटीज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रम

19 नवम्बर को शहीद स्मारक से एसएन अस्पताल की इमरजेंसी तक होगा वॉकाथन का आयोजन, विद्यार्थियों, डॉक्टर्स सहित शहरवासी भी लेंगे भाग

आगरा। 19 नवम्बर को आगरा मैं शहरवासी डायबिटीज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए दौड़ लगाएंगे। आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) द्वारा विश्व मधुमेह दिवस (14 नवम्बर) से 19 नवम्बर तक डायबिटीज जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत 19 नवम्बर को संजय प्लेस स्थित शहीद स्मारक से एसएन मेडिकल कालेज की इमरजेंसी तक वॉकॉथन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें डॉक्टरों, विद्यार्थियों सहित शहर के हजारों लोग लोगों में डायबिटीज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए भाग लेंगे।

तोता का ताल स्थित आईएमए भवन पर अभियान के पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में आईएमए अध्यक्ष मुकेश गोयल, सचिव डॉ. पंकज नगायच ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 नवम्बर से प्रारम्भ हुए जागरूकता अभियान में क्लीनिक, हॉस्पीटलों में निशुल्क ब्लड शुगर चेकिंग व परामर्श दिया जा रहा है। भारत में लगभग ११.५ प्रतिशत जनता डायबिटीज से पीड़ित है। पैर मैं इन्फेक्शन की वजह से पैर काटने के मामले लगभग दूसरे स्थान पर डायबिटीज की वजह से हैं। किडनी फेल सबसे ज्यादा इस कारण से हैं। अंधापन मोतियाबिंद के बाद सबसे ज्यादा इसी बीमारी की वजह से है। लोगों को डायबिटीज के लक्षण, कारण व बचाव के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जा रही है।

आईएमए के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा शहर के विभिन्न स्कूलों में भी व्याख्यान देकर जागरूकता प्रदान की जा रही है। यह अभियान आईएमए द्वारा देश भर में चलाया जा रहा है। सभी कैम्पों का डाटा एकत्र कर भारत में डायबिटीज की स्थिति पर मंथन व रोकथाम के उपायों पर विचार विमर्श किया जाएगा। 19 नवम्बर को शहीद स्मारक पर प्रातः 7 बजे जागरूकता गोष्ठी में आमजन को डायबिटीज के बारे में वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके उपरान्त वॉकॉथन का आयोजन होगा, जिसका समापन एसएन मेडिकल कालेज की ईमरजेंसी पर होगा।

आईएमए के पदाधिकारियों ने वॉकॉथन में भाग लेने के लिए सभी शहरवासियों को आमंत्रित किया, जिससे लोगों में डायबिटीज के प्रति जानकारी बढ़े और भारत में बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाया जा सके। इस अवसर पर मुख्य रूप से डा. अनूप दीक्षित अध्यक्ष निर्वाचित, डा. योगेश सिंघल कोषाध्यक्ष, डा. अरुण जैन, डा अनुपम गुप्ता स्त्री रोग विशेषज्ञ, डा मनोज अग्रवाल, डा अनुपम गुप्ता (अस्थि रोग विशेषज्ञ) आदि उपस्थित थे।

ग्रीन टाइम और स्क्रीन टाइम में संतुलन बनाए रखें

आगरा। विशेषज्ञों ने कहा कि डायबिटीज से दूर रहना है तो अपनी दिनचर्या में ग्रीन टाइम (अभिभावक, बच्चों, घर परिवार व दोस्तों के साथ बिताने वाला टाइम) और स्क्रीन टाइम (सोशल मीडिया पर बिताने वाला टाइम) में संतुलन बनाएं रखें। ग्रीन टाइम को कम करके चुराए नहीं। नींद पूरी लें, तनाव और फास्टफूड से दूर रहें।