Agra News: 8-9 जनवरी को आगरा में जुटेंगे देशभर के निर्यात विशेषज्ञ, प्रदेश के पहले निर्यात सम्मेलन का उद्घोषणा पत्र जारी

Press Release

लोकल को ग्लोबल बनाने का मार्गप्रशस्त करेगा एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 (निर्यात सम्मेलन)

• होटल डबल ट्री बाय हिल्टन में होगा सम्मेलन, मिलेगा देश और प्रदेश के निर्यात को नवीन प्रारूप

• उद्घोषणा पत्र विमोचन एवं तकनीकि सत्र में निर्यात विशेषज्ञों सहित आयोजन कमेटी ने दी जानकारी

• सरकारी तंत्र के साथ औद्योगिक इकाइयों का मिलेगा नए उद्यमियों को मार्गदर्शन और सहयोग

आगरा। भारत में बने उत्पादों की मांग दुनियाभर में बढ़ रही है। वैश्विक बाजार बाहें पसारे भारतीय उत्पादों का इंतजार कर रहा है। बस गुणवत्ता के साथ उद्यमी आगे बढ़ें। सरकार की नीति और नियत दोनों आपको निर्यात क्षेत्र में मार्गदर्शन के साथ सहयोग देंगी। इन शब्दों के साथ मुख्य अतिथि राकेश गर्ग, उपाध्यक्ष लघु उद्योग निगम लि. उप्र (दर्जा राज्यमंत्री) एक्पोर्ट सिम्पोजियम 2024 के उद्घोषणा पत्र का विमोचन किया।

मंगलवार को बाईपास रोड स्थित होटल लेमन ट्री में एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 (निर्यात सम्मेलन) का उद्घोषणा पत्र विमोचन समारोह एवं निर्यात नीति पर परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आयोजन समिति के चैयरमेन पूरन डावर (अध्यक्ष एफमेक) ने कहा कि बिना आर्थिक आजादी के कोई भी देश विकास नहीं कर सकता। सरकार अपनी ओर से प्रयास कर रही है। नीतियां बना रही है, संसाधन दे रही है किंतु हर उद्यमी को अपनी ओर से पहल करनी ही होगी। निर्यात के क्षेत्र में छोटे से छोटे उद्योग को आगे ले जाने की जिम्मेदारी पूरे औद्योगिक समाज की होती है। इसी विचार पर चलते हुए एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 प्रदेश में पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कार्यक्रम संयोजक समिति के चेयरमैन राजेश गोयल (अध्यक्ष नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स) ने कहा कि नये वर्ष की शुरूआत औद्योगिक जगत में एक क्रांति के साथ होगी। फतेहाबाद रोड स्थित होटल डबल ट्री बाय हिल्टन में 8 और 9 जनवरी को एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 (निर्यात सम्मेलन) आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय सम्मेलन में उद्योग और व्यापार के सर्वांगीण विकास के लिए और निर्यात क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विजन को आगे ले जाने के लिए चिंतन-मनन होगा।

राष्ट्रीय सचिव आईआईए अमर मित्तल ने कहा की आगरा को लेदर और पेठे उद्योग की पहचान से आगे ले जाते हुए तमाम छोटे बड़े उद्योगों को निर्यात के क्षेत्र में कैसे आगे ले जाएं इस पर विशेषज्ञ अपनी राय रखेंगे। साथ ही नये उद्यमियों को अनुभवी उद्योगपतियों, सरकारी अधिकारियों और राजनीतिज्ञों द्वारा निर्यात के क्षेत्र के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा।

कार्यक्रम सलाहाकार कमेटी के चेयरमैन किशोर खन्ना ने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद आगरा में उद्योगों के पास निर्यात के लिए बड़ी संभावना है। आयोजन में उन्हीं संभावनाओं पर चर्चा होगी।

कार्यक्रम मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन विजय गुप्ता (जिलाध्यक्ष लघु उद्योग भारती) ने कहा कि निर्यात सम्मेलन में आगरा और अलीगढ़ मंडल के करीब 10 से 12 जिलों के उत्पादों के निर्यात की संभावनाएं, समस्याएं और समाधान पर चर्चा होगी। निर्यात सम्मेलन में सरकार की नीति और नियत बताने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित उद्योगों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने विचारों से मार्गदर्शन देंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रोग्राम कन्वीनर मनीष अग्रवाल (प्रदेश सचिव, लघु उद्योग भारती) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लोकल फार ग्लोबल का जो विजन दिखाया है, देश को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की उंचाइयों तक ले जाना है तो प्रयास सभी को मिलकर करने होंगे।

वरिष्ठ पत्रकार एवं कार्यक्रम संरक्षक आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है लेकिन सरकारी तंत्र से भ्रष्टता जब तक खत्म नहीं होगी, प्रयास फलीभूत नहीं होंगे।

जॉइंट कमिश्नर इंडस्ट्री अनुज कुमार ने कहा की निर्यात उद्योग के लिए ऐसे सामूहिक प्रयास निश्चित ही उस क्षेत्र विशेष के साथ प्रदेश के निर्यात को बढ़ने में मदद करेंगे। एक्सपोर्ट सिम्पोजियम के माध्यम से सरकारी अधिकारी और निर्यातक एक साथ करेंगे चिंतन और निर्यात प्रोत्साहन की बनेगी राह आसान उत्तर प्रदेश में ओडीओपी उत्पादनो के माध्यम से अंतराष्ट्रीय बाजार में निर्यात उद्योग को मिल रहा है बल

एमएसएमई के डिप्टी डायरेक्टर बीके यादव ने कहा कि निर्यात के क्षेत्र में कोई भी उद्यमी आगे बढ़ सकता है। इस ओर सरकार की नीतियां बहुत ही सहज− सुलभ हैं। विभाग द्वारा निर्यात सम्मेलन में उन्हीं नीतियों को बताया जाएगा।

महिला उद्यमी रेनुका डंग ने सभी औद्योगिक इकाइयों में महिला सहभागिता अधिक से अधिक करने की बात कही और कहा की निर्यात का क्षेत्र महिला उद्योगपति के दृष्टिकोण से सुरक्षित और कारगर है सबको करने होंगे सयुंक्त प्रयास

समिट इंडिया के जनरल सेक्रेटरी दिल्ली से आये महेश वर्मा ने कहा की निर्यात उद्योग को लेकर सरकार की नीति और नीयत दोनों ही निर्यात प्रोत्साहन को लेकर स्पष्ट है असीम सम्भावनाओ के साथ असीम उत्पादनो का देश है भारत बस आवश्यकता है अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय उत्पादनो की मार्केटिंग करने की

आगरा के वरिष्ठ निर्यातक एवं प्रोग्राम प्लानिंग कमेटी के चेयरमैन गोपाल गुप्ता ने कहा की निर्यात के क्षेत्र में आगरा का जूता उद्योग प्रदेश में बड़ी सहभागिता के साथ आगे बढ़ रहा है सरकार को जूता निर्यातकों की नीतिगत समस्याओं को समझ उनके निर्यात को प्रोत्साहित करना होगा आगरा का जूता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखता है सरकार को भी करनी होगी ब्रांडिंग

उद्योग समस्या समाधाान के लिए चलेगी श्रंखला

प्रोग्राम कन्वीनर मनीष अग्रवाल ने बताया कि आगरा में पेठा और लैदर उद्योग के अलावा भी दर्जनों उद्योग हैं जो निर्यात के क्षेत्र में देश की पहचान बना सकते हैं। उन्हीं औद्योगिक इकाइयों के साथ विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में परिचर्चा श्रंखला 28 दिसंबर से आयोजन तक चलाई जाएगी।

सम्मलेन के सेशन टेक्निकल कोर्डिनेटर राहुल जैन निर्यात सम्मलेन की श्रंखला का संयोजन कर समस्या और समाधान की सूची तैयार करेंगे ताकि आयोजन में आने वाले सरकार के प्रतिनिधियों के समक्ष बात रखी जा सके और त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सके उन्होंने कहा की आयोजन की दिनांक तक आज से हर दूसरे दिन आगरा की अलग अलग इंडस्ट्रीज के साथ निर्यात सम्मलेन की आयोजन समिति परिचर्चा आयोजित करेगी और उनकी इंडस्ट्रीज की समस्याओं और सुझावों के साथ बातचीत कर लेखा जोखा तैय्यार करेगी

आयोजन में ये रहे उपस्थित

उद्घोषणा समारोह में मुख्य रूप से हैंडीक्राफ एक्सपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अस्थाना, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव अमर मित्तल, सीए दीपेंद्र मोहन, सबमिट इंडिया के सेकेट्री जनरल महेश वर्मा सीईओ शिल्पा पूरी, ओपी कपूर (सेनि. डिप्टी डायरेक्टर फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन), ब्रश इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण जैन ने भी अपने विचार रखे। एनएसआईसी से समीर अग्रवाल, आशीष वर्मा, सुनील सिंघल, नितिन गोयल, मनोज बंसल, योगेश जिंदल, अवनीश कौशल, राजेश अग्रवाल, सीताराम अग्रवाल, केसी जैन, राहुल जैन, राममोहन कपूर, गोपाल गुप्ता, सीए उमेश गर्ग, सीएस अनुज अशोक, सचिन अग्रवाल, सचिन गोयल, अंशुल अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, राजकुमार भगत, राजीव बंसल, अनिल शर्मा, अंबा प्रसाद गर्ग, अरुण जैन आदि उपस्थित रहे।

आयोजन में एक दर्जन से अधिक औद्योगिक संगठन कर रहे सहयोग

उप्र सरकार का उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग, भारत सरकार का एमएसएमई मंत्रालय, समिट इंडिया, लघु उद्योग भारती, नेशनल चौंबर आफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स, सबमिट इंडिया, इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन, आईसीएआई, आईएमए, रावी इवेंट, आगरा रेडिमेड गार्मेंट संगठन, आगरा ब्रुश इंडस्ट्री, कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन, आगरा सर्राफा एसोसिएशन, आगरा स्वीट मैनुफेक्चर एसोसिएशन, उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल, आगरा आयरन फाउंडर एसोसिएशन, फैक्ट्री आनर्स एसोसिएशन, एफमेक, फेडरेशन आफ कोल्ड स्टोरेज, सीएफपीआईए, यूपी वैडिंग इंडस्ट्री और हैंडीक्राफ्ट एक्सपोटर्स एसोसिएशन, एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (म्ब्ळब्) आयोजन में सहयोग कर रही हैं।