आगरा के सांसद व केन्द्रीय मंत्री एस पी सिंह बघेल करेंगे अंगदान, एक समारोह में ली शपथ

Regional
13वें अंगदान दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में ली शपथ

आगरा: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री और आगरा के सांसद प्रो. एस पी सिंह बघेल ने आज गुरुवार को 13वें भारतीय अंग दान दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अपने शरीर के अंगों को दान करने की शपथ लिया। समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम भी मौजूद थे।

प्रो. बघेल ने समारोह में कहा, “मैं हमेशा इस बात में यकीन रखता हूं कि किसी भी व्यक्ति से कुछ करने के लिए कहने से पहले हमें उस कार्य को आत्मसात करना चाहिए, इसीलिए लोगों से अंगदान की अपील करने से मैं खुद अंग दान करने की शपथ लेता हूं। अब मेरा शरीर राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) का हो चुका है। मेरी मृत्यु के पश्चात अंगों में मेरा दिल, फेफड़े, लीवर, पैंक्रियाज, किडनी, छोटी आंतें और उत्तक में कॉर्निया, त्वचा, हृदय वाल्व्स, हड्डियां और लिगामेंट किसी व्यक्ति को नया जीवन देंगे तो मैं अपने जीवन को सार्थक समझूंगा।”

समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि किसी दूसरे व्यक्ति को जीवन देने से बड़ी मानवता की सेवा नहीं हो सकती।

यह समारोह मृत दाता परिवारों को उनके प्रियजनों के अंग दान करने के साहसिक निर्णय के लिए सम्मानित करने, मृत अंग दान पर जागरूकता फैलाने और अंग दान और प्रत्यारोपण के क्षेत्र में काम करने वाले चिकित्सा पेशेवरों के योगदान को मान्यता देने के लिए उन्हें पुरस्कार देकर आयोजित किया गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर दाता परिवारों, प्रत्यारोपण पेशेवरों, प्रत्यारोपण समन्वयकों, विश्व प्रत्यारोपण खेलों के एथलीटों और MyGov, MoCA (नागरिक उड्डयन मंत्रालय), दिल्ली पुलिस और इंडिगो एयरलाइंस की टीमों को भी सम्मानित किया।

Compiled: up18 News