आगरा: इन्द्र देव भी नहीं रोक सके भगवान वाल्मीकि जी के अनुयाइयों के हौसले, धूमधाम से निकली शोभायात्रा

स्थानीय समाचार

आगरा: दिनांक:-9 अक्टूबर,2022 की सांय 7:30 बजे रामायण के रचियता भगवान वाल्मीकि की शोभायात्रा का विधिवत उदघाटन उत्तर प्रदेश राज्य सफाईकर्मचारी आयोग के सदस्य श्री कमल वाल्मीकि के ध्दारा किया गया, तत्पश्चात श्री कमल वाल्मीकि जी! ने प्रथम भगवान वाल्मीकि की झाँकी की आरती उतारते हुये, तत्पश्चात नगर-निगम प्रांगण में ही मौजूद संविधान रचियता-डाँक्टर बी.आर.अंबेडकर बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर, झाँकी को हरी झंडी दिखाकर वाल्मीकि शोभायात्रा प्रारंभ की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता-वाल्मीकि महापंचायत के यशस्वी कोषाध्यक्ष-चौधरी बल्लो प्रसाद वाल्मीकि ने की।

शोभायात्रा का उद्घाटन करते हुये श्री कमल सिंह वाल्मीकि ने कहा कि आज समाज को भगवान वाल्मीकि जी के आदर्शों पर चलने की नितांत आवश्यकता है,भगवान वाल्मीकि जी ने कलम के माध्यम से जन-जन को शिक्षित होने का संदेश दिया है अत: हम सभी को अपने सभी बेफिजूल खर्चों को रोककर अपने बच्चों को उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर करना होगा जिससे समाज में व्याप्त तमाम कुरूतियों, व्यसनों पर विराम लग सके।

शोभायात्रा के संयोजक दिनेश डागौर ने कहा कि कोरोना काल के दो वर्ष बाद ये शोभायात्रा समाज के सहयोग से निकाली जा रही है अत: इतने लंबे अंतराल के पश्चात लोगों में अपार उत्साह है और लगभग 60 से 65 विभिन्न भगवान स्वरूपों की झाँकियाँ शोभायात्रा में सम्मिलित हुई हैं और एक बहुत ही भव्य स्वरूप पुन: देखने को मिल रहा है।

श्रमिक नेता-विनोद इलाहाबादी ने कहा कि आज समाज में बड़ा ही हर्षोल्लास है समाज अपने आराध्य भगवान वाल्मीकि जी का प्रकटोत्सव बड़ी ही धूमधाम से मना रहा है। वाल्मीकि अनुयायियों के हौसले को आज भारी बरसात भी नहीं रोक सकी इससे कहते वाल्मीकि जी में वाल्मीकि समाज की आस्था

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के निवर्तमान अध्यक्ष-राकेश चौधरी वाल्मीकि ने कहा कि मूसलाधार बारिश के वावजूद भगवान वाल्मीकि जी के अनुयायियों का उत्साह और असीम आस्था अपने भगवान की शोभायात्रा में रूकावट नहीं बन सकी, ये सब भगवान वाल्मीकि के आशीर्वाद का ही चमत्कार है।

इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ नेता श्याम कुमार करूणेश, कैलाश चौहान, चौ.इमरती लाल शुक्ला, मुन्ना लाल चंचल,मोहन गुलजार, संजू चौहान, राजेन्द्र टाँक, दीपक सरल आदि उपस्थित रहे।