आगरा: बीते एक सप्ताह में मिले 111 कोरोना संक्रमित, कोविड प्रोटोकॉल अपनाने पर जोर

Local News

आगरा: जनपद में कोरोना संक्रमण के केस मिल रहे हैं। बीते सात दिनों में 111 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। यह इन दिनों चल रहे वायरल संक्रमण से भी आपसे दूर रखेगा। बीमार पड़ने से बचने के लिए मास्क पहनें और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मास्क केवल कोरोना से बचाव नहीं करता है। इससे अन्य वायरल संक्रमण से भी बचाव करने में सहायता मिलती है। उन्होंने बताया कि इस वक्त कोरोना वायरस के नये केस भी मिल रहे हैं। ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने जैसे मास्क पहनने, सुमन-के फार्मूला से हाथों को धोने या सेनेटाइजर से विसंक्रमित करने से कोविड के साथ अन्य वायरल संक्रमण भी दूर रहेंगे।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि बारिश के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही बारिश के मौसम में मच्छर बढ़ने से मलेरिया और डेंगू होने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और अपने आस-पास साफ सफाई रखने से कोरोना संक्रमण और वायरल संक्रमण जैसे बुखार, सर्दी, जुकाम-खांसी इत्यादि से बचा जा सकता है। हाथों को साबुन-पानी से साफ करने के बाद ही कुछ खाएं। यदि खांसी बुखार या शरीर में टूटन जैसे कोई लक्षण आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से सलाह लें।

यह करें

– मास्क पहनें
– हाथों को सुमन-के फार्मूला से धोकर ही कुछ खाएं-पीएं
– सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन करें
– यदि कोई लक्षण दिखें तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर दिखाएं

कोरोना के लक्षण

-बुखार आना
— थकान होना
– शरीर टूटना
– – खांसी आना
– स्वाद या गंध कम आना
– – गले में तेज खरांश
– पेट खराब होना
– – शरीर पर रैशेज होना
– सांस लेने में तकलीफ होना

-up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.