आगरा मण्डलायुक्त के तीखे तेवर, बोलीं- शहर को कर रखा है बर्बाद, नहीं सुधरे तो होगी कार्यवाही

स्थानीय समाचार

आगरा। जब मन आया सड़क खुदाई, जहा मन हुआ वहां अवैध निर्माण, कहीं भी पार्किग, सड़कों पर जाम, खराब ट्रफिक मैनेजमेंट को लेकर नाराज मंडलायुक्त ने कहा ये शहर का क्या हाल बना रखा है आप लोगों ने, अगर नहीं सुधरे तो होगी कार्यवाही। इन्ही शब्दों के साथ मडंलायुक्त रितु महेश्वरी ने बुधवार शाम को शहर के मुख्य मार्गों पर अनाधिकृत, अवैध अतिक्रमण, अनाधिकृत वेंडर्स, इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट, अवैध कॉलोनियों के निर्माण जैसे कार्यों पर प्रभावी रोक लगाने हेतु एक समीक्षा बैठक ली।

इस दौरान मंडलायुक्त ने नगर निगम, एडीए, यातायात पुलिस की संयुक्त टीमें गठित कर शहर में हो रहे अवैध अतिक्रमण, पार्किंग तथा सड़कों को अवैध वेंडर्स फ्री बनाने के दिए कड़े निर्देश, सर्व प्रथम मुख्य मार्ग व चौराहे होंगे अतिक्रमण। इस दौरान मंडलायुक्त ने साफ कहा कि मुख्यमंत्री योगी की मंशानुरूप सेफ सिटी बनाने हेतु किये जाए कार्य। इसके अतंर्गत प्रभावी कार्यवाही में सीसीटीवी की सक्रियता व पिंक बूथ की होगी स्थापना, पार्किंग एरिया को रेड मार्क से चिन्हित करने रेट सूची लगाने, टूरिस्ट फैसिलिटेसन सेंटर स्थापित करने को किया निर्देशित।

जल निगम को लगी फटकार

समीक्षा बैठक में शहर में अपने खराब प्रर्दशन को लेकर जल निगम को फटकार लगी। मंडलायुक्त ने कहा की आप लोगों ने सबसे ज्यादा शहर की छवि को धूमिल कर रहे हैं। कभी भी कहीं भी खुदाई कार्य कर दी, कार्य को अपूर्ण छोड़ दिया, तो सड़क की रिपेयरिंग भी नहीं करते अगर करते भी हैं तो गुणवत्तापूर्ण को ध्यान में नहीं रखा जाता। कार्य न करने पर जताई नाराजगी, कार्यशैली में सुधार के दिए निर्देश नहीं तो होगी एफआईआर।

सिविल एयरपोर्ट के कार्यों को पूर्ण करने को कहा

इस दौरान बैठक में सिविल एयरपोर्ट की प्रगति की ली जानकारी, विभिन्न विभागों के क्लियरेंस संबंधी कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने के खेरिया एयरपोर्ट डायरेक्टर को दिए निर्देश।

ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा

बैठक में ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने स्मार्ट सिटी कार्यालय में लगे इंटीग्रेटेड सीसीटीवी सिस्टम में किए गए चालानों की जानकारी ली तथा कार्य से असंतुष्टि जताई उन्होंने कहा कि 778 कैमरों में 218 अंडर मेंटीनेंस है। 15 से 20 प्रतिशत चालान ही जनरेट होते हैं जबकि इस पर 250 करोड़ की राशि खर्च की गई है, चालान परंपरागत श्रेणी में ही किए जा रहे, सिस्टम के सारे फीचर प्रयोग में नहीं लिए जा रहे। वहीं चौरहों पर लगे सिग्नल सिस्टम की टाइमिंग सही करने के निर्देश दिए। बैठक में पूरे शहर में अवैध अतिक्रमण, फूटपाथ पर अनधिकृत वेंडर्स, बेतरतीब पार्किंग व्यवस्था व होर्डिंग पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा जिलाधिकारी को नगर निगम, एडीए तथा ट्रैफिक पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीमें बनाकर सर्व प्रथम प्रमुख मार्गों व चौराहों को अतिक्रमण मुक्त कराने, अवैध वेंडर्स, दुकानों के आगे रेड मार्क लगाने, पार्किंग एरिया को रेड मार्क से चिन्हित कर दर सूची लगाने की प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए, उन्होंने बताया कि कृत कार्यवाही की प्रत्येक 15 दिन पर समीक्षा की जाएगी तथा संबंधित की जिम्मेदारी तय होगी।

टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर होगा स्थापित

मंडलायुक्त महोदया ने टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित करने तथा शहर के दर्शनीय स्थल, ऐतिहासिक इमारतों के बारे में जानकारी देने हेतु ऑडियो वीडियो म्यूजियम बनाने के निर्देश दिए, मंडलायुक्त महोदया ने शहर के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट, प्रमुख मार्ग तथा चौराहों को अवैध अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पुलिस कमिश्नर डॉ. प्रीतिन्दर सिंह, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, पुलिस उपायुक्त यातायात अरुन चंद, मुख्य अभियंता लोकनिर्माण विभाग, जल निगम सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Compiled: up18 News