डेंगू से निपटने के लिए आगरा जिला अस्पताल ने शुरू की तैयारियां, मरीजों के लिए बनाया अलग वार्ड

स्थानीय समाचार

आगरा: डेंगू से निपटने के लिए आगरा के जिला अस्पताल ने भी कवायदें करना शुरू कर दिया है। जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से डेंगू मरीजों के लिए अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है और उसे व्यवस्थित करना भी शुरू कर दिया है।

इस वार्ड में मच्छरदानिया भी लगा दी गई है, साथ ही मरीजों के उपचार हेतु सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी गई हैं। अच्छी ख़बर यह है कि अभी तक जिला अस्पताल में एक भी डेंगू का मरीज नहीं आया है।

इस समय बरसात का मौसम है और संचारी रोग भी फैल रहे हैं। संचारी रोगों में डेंगू भी आता है। जगह-जगह जलभराव के कारण डेंगू के मच्छर भी पनप जाते हैं और मच्छरों के काटने से ही लोगों को डेंगू होता है।

पिछले वर्ष भी डेंगू ने कहर बरपाया था। इसको देखते हुए जिला अस्पताल प्रशासन ने अभी से व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी हैं और डेंगू मरीज के लिए अलग से वार्ड बना दिया गया है। जैसे ही कोई डेंगू का मरीज आएगा उसे तुरंत इस वार्ड में भर्ती कर उसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. ए के अग्रवाल ने बताया कि लगातार संक्रमित रोग सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस, मंकीपॉक्स के बाद टोमेटो फ्लू इनके भले ही आगरा में मरीज न मिले हो लेकिन व्यवस्थाएं दुरुस्त की गई थी।

अब संचारी रोग को देखते हुए जिसमें डेंगू भी शामिल है। उससे निपटने के लिए अलग से डेंगू वार्ड बना दिया गया है। इस वार्ड में मच्छरदानी भी लगा दी गई हैं।

वार्ड में अभी 11 बेड हैं। जो भी डेंगू के मरीज आएंगे उन्हें तुरंत वार्ड में भर्ती किया जाएगा। अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो वार्ड में बेड की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी।