आगरा: बाल विकास विभाग ने स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को किया पुरस्कार का वितरण

Press Release

आगरा: जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत चहल के निर्देशानुसार आज दिनांक 02 अक्टूबर,2022 को प्रभारी जिलाधिकारी (ADM प्रोटोकॉल) महोदय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता के विजेता 21बच्चों को स्थानीय स्तर पर निर्मित खिलौने अथवा अन्य सामग्री देकर पुरस्कृत किया गया। साथ ही बच्चों के माता/पिता को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।

चयन समिति सदस्यों द्वारा स्वस्थ व सुपोषित बच्चो को चयन निर्धारित 50 अंकों के मानकों के आधार पर किया गया। साथ ही साथ जनपद के 3004 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 9012चयनित बच्चों एवं उनके माता पिता को स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधान, शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा स्थानीय खिलौने व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

उक्त अवसर पर चयन समिति के निम्न सदस्य उपस्थित रहे-

1) ग्राम सभा प्रतिनिधि
2) पोषण पंचायत सदस्य –
i – महिला ग्राम प्रधान अथवा ग्राम सभा की महिला सदस्य
ii – आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत गर्भवती/धात्री महिला
iii – आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत 3 – 6 वर्ष के बच्चों के माता/पिता।
3) आंगनबाड़ी कार्यकत्री या सहायिका
4) ए एन एम/आशा
5) स्थानीय शिक्षक।

पुरस्कार वितरण प्रात: 09:00 बजे से अपरान्ह 02:00 बजे तक किया गया I

उक्त अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी महोदय द्वारा पुरस्कार/प्रमाण पत्र वितरित करते हुए बच्चों के माता/पिता को बच्चों को स्वस्थ व सुपोषित रखने हेतु प्रोत्साहित किया गया ताकि जनपद में कुपोषण को कम किया जा सके। उनके द्वारा उपस्थित लाभार्थियों को बताया गया कि 2 अक्टूबर पर महात्मा गांधी की जयंती होने के कारण उनके दिए गए सन्देश को अपने जीवन मे व्यक्तिगत स्वच्छता के पाठ को अपनाकर ही कुपोषण को हटाया जा सकता है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जनता से अपील की गई कि आप समाज मे अपने बच्चे का उदाहरण प्रस्तुत कर यह संदेश दें कि कुपोषण से केवल सही भोजन जो घर पर उपलब्ध है सही समय व सही मात्रा में प्रयोग कर सभी टीके लगवाकर व स्वच्छता को अपनाकर कुपोषण पर विजय पाई जा सकती है।

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविकाओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के अतिरिक्त ग्राम्य विकास, पंचायती राज, स्वास्थ्य विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग के ग्राम स्तरीय कार्मिकों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

-up18news