आगरा: डायबिटीज, कैंसर, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों को रोकने के लिए आशाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण संपन्न, दिए गए प्रमाण-पत्र

Press Release

आगरा: जनपद के संभागीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्र में बुधवार को पांच दिवसीय गैर संचारी रोग प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया। इसमें आशाओं को समुदाय स्तर गैर संचारी रोगों की रोकथाम के बारे में बताया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि डायबिटीज, कैंसर जैसी गैर संचारी बीमारियां रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहल की जा रही है। समुदाय स्तर पर गैर संचारी रोगों के प्रति जागरुकता और रोगों की सही समय पहचान करने के उद्देश्य से विभाग की ओर से आशा को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

गैर संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. पियूष जैन ने बताया कि गैर संचारी रोगों की रोकथाम के लिए आशाओं का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित हो रहा है। एक बैच में 30 आशाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अभी एक बैच में प्रत्येक ब्लॉक की पांच से छह आशाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आगे चलकर पूरे जनपद की 2400 आशाओं को ये प्रशिक्षण दिया जाएगा। डॉ. पियूष ने बताया कि आजकल समाज में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदयाघात इत्यादि तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि शुरुआत में ही इन रोगों की पहचान कर ली जाए तो इन गंभीर रोगों को रोका जा सकता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम डिप्टी सीएमओ डॉ. आरसी माथुर ने बताया कि आशाओं को प्रशिक्षण में बताया गया कि उनके क्षेत्र में जितने भी 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोग हैं उनका इन आशाओं को डाटाबेस तैयार करना है और उन्हें कैंसर जैसे रोगों के प्रति जागरुक करना है। प्रशिक्षण में आशाओं को ये भी बताया जा रहा है कि गैर संचारी रोगों के प्रारंभिक लक्षणों को कैसे पहचाना जाए और उनकी पहचान करके मरीज को प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज पर लाया जाए। जिससे की प्रारंभिक अवस्था में ही मरीज के रोक रोकथाम की जा सके। मरीज जब फैसिलिटी से अपना उपचार कराकर घर पर आ जाए तो कैसे मरीज का फॉलोअप करना है, कैसे मरीज की शुगर व ब्लड प्रेशर की जांच करनी है। इस प्रशिक्षण में आशाओं को बताया जा रहा है।

पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी अनिल सत्संगी की निगरानी में हुआ। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में विनोद पचौरी, नवीन दीक्षित व पूजा शर्मा ने स्तन कैंसर, ग्रीवा कैंसर, मुंह का कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्त चाप पर प्रशिक्षण दिया।

-up18 News