आगरा: भाजपा नेता ने डॉ भीमराव आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर ‘बधाई हो’ के लगवाए बैनर, सियासी पारा चढ़ा

Politics

आगरा: डॉक्टर भीमराव आंबेडकर का आज महापरिनिर्वाण दिवस है। आज ही के दिन उनका परलोकागमन हुआ था। आज उनके अनुयाई उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ नमन भी कर रहे हैं। उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प भी ले रहे हैं लेकिन कुछ राजनीतिक लोग जो टिकट की आस लगाए हुए हैं, वह इस दिन के महत्व को भी नहीं जानते। ऐसे लोगों ने आज के दिन पर श्रद्धांजलि देने के बजाय बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस की बधाइयां दे डाली।

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि देने के बजाय बधाइयां देने के पोस्टर और बैनर इस समय वार्ड 36 में लगे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक भाजपा अनुसूचित मोर्चा के क्षेत्रीय मंत्री किशोर कुमार द्वारा यह बैनर लगाए गए हैं। जिस पर बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस और नई साल की एक साथ बधाइयां दी गई है। बड़ा सवाल यह है कि बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर बधाइयां कैसे दे सकते हैं जबकि आज ही के दिन उनकी मृत्यु हुई थी।

बता दें कि नगर निगम के वार्डों का आरक्षण अभी बदला है जिसके बाद वार्ड 36 की सीट अनुसूचित हुई है। इसके चलते यहां पर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। आपको बताते चलें कि भाजपा अनुसूचित मोर्चा के क्षेत्रीय मंत्री भी इस दौड़ में शामिल हैं। इसीलिए उन्होंने पूरे क्षेत्र में नए वर्ष और बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर बैनर लगवा दी है लेकिन इसमें भी वह बड़ी गलती कर बैठे हैं। महापरिनिर्वाण दिवस की बधाइयां नहीं बल्कि श्रद्धांजलि दी जाती है।

इस पूरे मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिकंदर वाल्मीकि का कहना है कि भाजपा के लोग सिर्फ दिखावा करते हैं। इसी का जीता जागता परिणाम यह है कि ‘भाजपा अनुसूचित मोर्चा के क्षेत्रीय मंत्री ने बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर ‘बधाई हो’ के बैनर लगवा दिए हैं जबकि आज का दिन अनुयायियों के लिए बड़ा ही दुखद का दिन है। बाबा साहब का आज के दिन परलोकगमन हुआ था।’