आगरा: विद्युत तारों में फाल्ट से उठी चिंगारी से गेहूं के खेतों में लगी आग, किसानों की 29 बीघा फसल जली

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के थाना बाह क्षेत्र के अंतर्गत गांव नरहौली के उपग्राम जोधापुरा के पास विद्युत लाइन के तारों में फाल्ट के चलते उठी चिंगारी से गेहूं के खेतों में आग लग गई जिससे किसानों की 29 बीघा फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर दमकल गाड़ी के साथ पहुंचे फायर बिग्रेड कर्मियों ने आग पर बमुश्किल काबू पाया।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को गांव नरहौली के उपग्राम गांव जोधापुरा में किसानों के खेतों के ऊपर से गुजरी विद्युत हाईटेंशन लाइन के तारों में तेज हवा के साथ अचानक फॉल्ट हुआ। जिसकी चिंगारी से किसानों के गेहूं की फसल में भीषण आग लग गई। जिससे आग तेज हवा के साथ अन्य किसानों के खेतों तक बढ़ने लगी जिसे लेकर ग्रामीणों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। और एकत्रित ग्रामीणों ने खेतों में लगी आग को वॉल्टियों में पानी लाकर आग को बुझाना शुरू किया। मगर आग पर काबू नहीं पाया जा सका। वही सूचना पर दमकल गाड़ी के साथ फायर बिग्रेड कर्मी मौके पर पहुंचे। और पाइप लाइन बिछाकर ग्रामीणों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया। तब तक किसान राकेश सिंह की करीब 8 बीघा, भूरा सिंह की करीब 8 बीघा, सोबरन सिंह की करीब 10 बीघा, एवं भूरी सिंह की करीब 3 बीघा फसल जलकर राख हो गई।

वही किसानों ने समय से दमकल की गाड़ी नहीं पहुंचने का आरोप लगाते हुए आक्रोश व्यक्त किया। उनका कहना था कि अगर दमकल विभाग की गाड़ी समय से पहुंचती तो आग बुझाई जा सकती थी। आग के कारण किसानों के भारी नुकसान की आशंका जताई गई है। जिससे किसान दाने-दाने को मोहताज होंगे। जिसे लेकर किसानों ने प्रशासन से नुकसान का आकलन कर मुआवजे की गुहार लगाई है।

रिपोर्टर- नीरज परिहार