दो साल बाद फिर वापस पटरी पर लौटी विदेशी पर्यटकों की पसंदीदा ट्रैन ‘पैलेस ऑन व्हील’

Regional

आगरा: विदेशी पर्यटकों की पसंदीदा ट्रैन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ दो साल के लंबे ब्रेक के बाद 12 अक्तूबर से शुरू हो गई। दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से शुरू हुई ट्रेन 18 अक्टूबर को आगरा कैंट स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन में लगभग 34 विदेशी पर्यटक मौजूद थे जो आगरा कैंट स्टेशन से ताजमहल सहित ऐतिहासिक स्मारकों के भ्रमण के लिए निकले। कोविड संक्रमण के कारण दो साल तक इस शाही रेलगाड़ी को बंद किया गया था।

राजपूताना के पुरातन वैभव से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ पिछले 40 साल से संचालित है। यह सैलानियों को राजस्थान का एक सप्ताह का शाही सफर कराती है। गाड़ी सफदरजंग, दिल्ली से शुरू होकर जयपुर के गांधी नगर स्टेशन पर ठहराव होता है। इसके बाद सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, मारवाड़, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर होते हुए आगरा पहुंचती है। इसके बाद यह सफदरजंग, दिल्ली वापस आती है।

महल की तरह है पैलेस ऑन व्हील्स

आगरा रेल मंडल पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि पैलेस ऑन व्हील्स 12 अक्तूबर को प्रारंभिक स्टेशन सफदरजंग से चलाई गयी है। पैलेस ऑन व्हील्स अपने नाम की तरह एक महल ही है। इसके हर कोच को शाही अंदाज में तैयार किया गया है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए लग्जरी सुईट, स्पा, बार और जिम जैसी सुविधाएं भी हैं।

1982 में पहली बार पटरी पर

पैलेस ऑन व्हील्स को सबसे पहले 26 जनवरी 1982 को शुरू किया गया था। ट्रेन में राजस्थान की पूर्व रियासतों के ओरिजनल सलून यानी वह रेल डिब्बे लगे हुए हैं, जिनका इस्तेमाल राजा-महाराजा अपने निजी उपयोग के लिए करते थे। ट्रेन में कई तरह के खाने परोसे जाते हैं, जिसमें कांटिनेंटल, चायनीज और भारतीय खाना शामिल है। इसका भोजन कक्ष भी अलग-अलग इंटीरियर लिए होता है। ट्रेन में दो रेस्टोरेंट महारानी और महाराजा हैं, जिन्हें किचन कार भी कहा जाता है।

फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं

प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि पैलेस ऑन व्हील्स चाई में एक फाइव स्टार होटल जैसी पूरी सुविधाएं होती है। इस ट्रेन में टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम और ठंडा पानी के साथ साथ हर सुबह न्यूज पेपर और चाय भी आपके कमरे तक पहुंचाई जाती है। ट्रेन में इंडोर गेम्स, बार, इनेटेरेक्टिंग रूम, मेल बॉक्स, मेडिकल सुविधा भी मौजूद है।

सबसे महंगा किराया

शाही ट्रेन में सफर करना आपको शाही अहसास भी कराता है, लेकिन इसके लिए बड़ी कीमत भी चुकानी होती है। पैलेस ऑन व्हील्स में सबसे लग्जरी सुईट के लिए का किराया लगभग 5 लाख 35 हजार रुपये है। जिसमें आपको डबल बैड, अटैच बॉशरूम, सोफा, टीवी और डाइनिंग टेबल के साथ मिलेंगे। इतने ही रुपये में आपको एक लग्जरी सुईट में दो अलग-अलग बैड, सोफा और टीवी सहित अन्य सुविधाओं के साथ मिलेंगे। इसके अलावा साढ़े 3 लाख में आप अपने लिए डीलक्स रूम भी बुक कर सकते हैं।