दस हजार बंदरों की नसबंदी कराकर छोड़ा जायेगा जंगलों में, DM आगरा ने दिया शहर की बड़ी समस्या पर ध्यान

स्थानीय समाचार

आगरा। शहर की एक बड़ी समस्या के निदान के लिए नवागत जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने पहल की है। यह समस्या है बंदरों से छुटकारा पाने की। जिलाधिकारी ने तय किया है कि वन विभाग व नगर-निगम के समन्वय से टेण्डर प्रक्रिया द्वारा दस हजार बन्दरों की नसबन्दी कराई जायेगी और उन्हें घने वनों में छोड़ा जायेगा।

गौरतलब है कि बंदरों सर न केवल बड़ी संख्या में शहरवासी बल्कि यहाँ स्मारकों पर आने वाले पर्यटक भी परेशान हैं। ताजमहल पर देशी-विदेशी पर्यटकों को बंदरों द्वारा काट खाने की खबरें सुर्खियां बनती रही हैं।

जिलाधिकारी चहल ने इस बारे में निर्णय आज शुक्रवार को उनकी अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुईं “जिला स्तरीय उद्योग बन्धु समिति“ व “जिला स्तरीय वाणिज्य बन्धु समिति“ की अंतर्विभागीय बैठक में लिया।

बैठक में तय किया गया कि औद्योगिक क्षेत्र नुनिहाई में रेलवे लाइन की पुलिया में भूमिगत जल पाइप लाइन व औद्योगिक क्षेत्र सिकन्दरा में सर्विस रोड का कार्य वर्षा उपरान्त किया जायेगा। जलकल अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि अग्निशमन विभाग द्वारा समन्वय स्थापित कर औद्योगिक क्षेत्र सिकन्दरा में आवास विकास के नलकूप से जल पाइप लाइन की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित की जाये।

जिलाधिकारी ने नगर-ल निगम अधिकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि औद्योगिक क्षेत्र सिकन्दरा में तत्काल एलईडी लाइटों द्वारा प्रकाश की व्यवस्था तथा प्रतिदिन साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने जलकल विभाग व नगर-निगम विभाग को समन्वय स्थापित कर औद्योगिक क्षेत्र सिकन्दरा के हरीपर्वत में पीने के पानी की उचित व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये।

अतिक्रमण हटाएं, घने बाजारों में पार्किंग बनाएं

जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग व नगर-निगम विभाग को निर्देशित किया कि रामबाग चौराहा व बोदला चौराहा पर जाम की अत्यंत समस्या हेतु आटो/टेम्पो, ई-रिक्शा का स्टैण्ड बनाया जाये और औद्योगिक क्षेत्र नुनिहाई में अवैध अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाया जाये। उन्होंने नगर-निगम को निर्देशित किया कि घनी आबादी वाले बाजारों में भूमि स्वामी से सम्पर्क कर दर सूची से मोटर साइकिल व साइकिल स्टैण्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की जाये तथा पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि सायं सात बजे प्रतिदिन पेट्रोलिंग करायी जाये।

बैठक में उद्यमियों की ओर से हरिओम अग्रवाल, बलवीरशरण गोयल, संजय वर्मा, मोहित अग्रवाल एवं हरीओम अग्रवाल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व व्यापारीगण उपस्थित रहे।