भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़, पाकिस्तानी बोले- जान-बूझकर हारा मैच

SPORTS

इस हार के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम सेमी फ़ाइनल की रेस में बनी हुई है. भारत को अभी बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे से मैच खेलना है. लेकिन भारत और दक्षिण अफ़्रीका का मैच पाकिस्तान के लिए काफ़ी अहम माना जा रहा था.

ग्रुप के समीकरणों में भारत की दक्षिण अफ़्रीका पर जीत पाकिस्तान की सेमी फ़ाइनल में पहुँचने की उम्मीदों को बढ़ाती.

भारत के उलट पाकिस्तान अपने दोनों शुरुआती मैच हार चुका है, हालाँकि तीसरे मैच में उसने नीदरलैंड्स को हरा दिया है. भारत की दक्षिण अफ़्रीका पर हार के बाद पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमी काफ़ी नाराज़ हैं. सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आई है.

एक ओर लोग भारत की हार पर मज़े ले रहे हैं, तो दूसरी ओर पाकिस्तान के कई क्रिकेट प्रेमियों को लगता है कि भारत ये मैच जान-बूझकर हार गया.

नाराज़गी

पाकिस्तान में भारत की हार के बाद से ट्विटर पर #fixed ट्रेंड कर रहा है. ग़ुस्साए पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों को लगता है कि पाकिस्तान की राह मुश्किल करने के लिए भारत ने ये मैच गँवा दिया.

पाकिस्तान के लोग विराट कोहली के कैच छोड़ने और कप्तान रोहित शर्मा के एक आसान रन आउट का मौक़ा गँवाने को भी इससे जोड़ रहे हैं.

विराट कोहली पाकिस्तान में काफ़ी लोकप्रिय हैं और जब वे बुरे फ़ॉर्म से गुज़र रहे थे, उस समय भी पाकिस्तान के लोगों ने उन्हें काफ़ी समर्थन दिया था. इतना ही नहीं, पाकिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने भी खुलकर विराट कोहली के पक्ष में बयान दिए थे.

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में विराट कोहली के कैच छोड़ने पर एक पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक ने लिखा है कि उन्हें विराट से ऐसी उम्मीद नहीं थी.

इरफ़ान अली ने ट्विटर पर विराट कोहली को टैग करते हुए लिखा है- सर कसम से जितना प्यार आपको पाकिस्तान से मिलता रहा, उतना तो इंडिया से भी नहीं मिलता होगा. हम बाबर और रिज़वान को छोड़कर आपको सपोर्ट करते थे, आपको किंग मानते थे और आप ही ने आज पाकिस्तानियों का दिल तोड़ दिया. एक्टिंग कमाल की आपने की. आपसे ये उम्मीद नहीं थी.

कुछ पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों ने रोहित शर्मा के रन आउट का मौक़ा गँवाने पर भी चुटकी ली है.  साथ ही कई क्रिकेट प्रेमियों ने मैच की तस्वीर शेयर करते हुए भारतीय टीम के रुख़ पर सवाल उठाए हैं.

हालाँकि कुछ लोगों ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को नसीहत भी दी है और कहा है कि उसे भारत के प्रदर्शन पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं.

अदनान अख़्तर ने लिखा है कि दक्षिण अफ़्रीका सेमी फ़ाइनल और फ़ाइनल खेलने का हक़दार है. दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम को ज़िम्बाब्वे से हारने के बाद ही कराची एयरपोर्ट आ जाना चाहिए था. भारत को ज़िम्मेदार मत ठहराइए कि मैच फ़िक्स था. आप अपना भाग्य भारत के हाथ में क्यों दे रहे हैं? उस्मान ज़ाहिद बट ने भी लिखा है कि भारत पर फ़िक्सिंग का आरोप लगाना ग़लत है.

क्या होगा पाकिस्तान का?

पाकिस्तान ने भारत के ख़िलाफ़ अपना पहला मैच गँवा दिया था. हालाँकि मैच काफ़ी रोमांचक था और फ़ैसला आख़िरी गेंद पर हुआ. ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ मैच में भी पाकिस्तान ने आख़िरी गेंद पर मैच गँवा दिया.  ये मैच पाकिस्तान सिर्फ़ एक रन से हारा. पाकिस्तान को मिली ये दोनों हार उस पर भारी पड़ सकती है. हालाँकि पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को बड़े अंतर से मात दी है और अब भी वो सेमी फ़ाइनल की रेस से बाहर नहीं है. लेकिन पाकिस्तान को इसके लिए न सिर्फ़ अपने बाक़ी मैच भी जीतने होंगे, बल्कि दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी नज़र रखना होगा.

इस समय अपने ग्रुप में पाकिस्तान की टीम दो अंकों के साथ पाँचवें नंबर पर है. ।इस ग्रुप में दक्षिण अफ़्रीका की टीम टॉप पर है और भारत दूसरे नंबर पर. बांग्लादेश भी चार अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. जबकि ज़िम्बाब्वे तीन अंकों के साथ चौथे नंबर पर है.

पाकिस्तान को अभी दो मैच खेलने हैं. इनमें से एक मैच दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ है. दक्षिण अफ़्रीका इस समय ज़बरदस्त फ़ॉर्म में है और ऑस्ट्रेलिया की पिच भी उसके लिए मददगार साबित हो रही है. इसलिए पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमियों को दक्षिण अफ़्रीका की जीत और भारत की हार परेशान कर रही है.

-Compiled by up18 News