अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद अब रूस ने पाकिस्तान को दी प्रतिबंध लगाने की चेतावनी

INTERNATIONAL

पाकिस्तानी चावल में रूस को क्या मिला?

रूस की संघीय पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी (FSVPS) सेवा ने पाकिस्तान से आयातित चावल की एक खेप पर अंतरराष्ट्रीय और रूसी फाइटोसैनिटरी आवश्यकताओं के उल्लंघन के संबंध में एक अधिसूचना जारी की थी। दिनांक 2 अप्रैल, 2024 को जारी अधिसूचना क्रमांक एफएस-एसए-3/6592 में पाकिस्तान से आई चावल की खेप में एक संगरोध जीव (पौधों का कीड़ा) “मेगासेलिया स्केलारिस (लोव)” की उपस्थिति देखी गई है। यह जीव पौधों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे बीमारी फैलने का खतरा होता है।

रूस ने पाकिस्तान से तुरंत सुधार लाने को कहा

रूसी एफएसवीपीएस (FSVPS) ने रूस में पाकिस्तानी दूतावास में शीर्ष अधिकारी और व्यापार प्रतिनिधि से मामले की तत्काल जांच के लिए कहा है। रूसी अधिकारियों द्वारा जारी नोटिस की एक कॉपी से पता चलता है कि एफएसवीपीएस ने पाकिस्तानी दूतावास में संबंधित अधिकारी से भविष्य में इस तरह के उल्लंघन को रोकने के लिए कहा है और देशों के बीच व्यापार किए जाने वाले कृषि उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फाइटोसैनिटरी मानकों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया है।

पाकिस्तानी दूतावास ने खाद्य सुरक्षा मंत्रालय को लिखा पत्र

इस बीच मॉस्को में पाकिस्तानी दूतावास की व्यापार शाखा ने रूसी प्राधिकरण के पत्र का अंग्रेजी अनुवाद खाद्य सुरक्षा मंत्रालय और अन्य संबंधित सरकारी कार्यालयों में पादप संरक्षण विभाग (डीपीपी) को भेज दिया है।

दूतावास द्वारा डीपीपी को लिखे पत्र में कहा गया है, “उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, यह अनुरोध किया जाता है कि तुरंत एक जांच की जाए और चावल निर्यात पर भविष्य में किसी भी संभावित प्रतिबंध से बचने के लिए कृपया जांच के परिणाम एफएसवीपीएस के साथ साझा किए जाएं। इस बीच, एफएसवीपीएस ने डीपीपी के निदेशक को एक आधिकारिक संचार भी भेजा है, जिसमें संयंत्र संगरोध के क्षेत्र में उच्च स्तर के सहयोग की मांग की गई है।

रूस पहले भी पाकिस्तानी चावल पर लगा चुका है प्रतिबंध

रूस ने पहले भी 2019 में इसी तरह के आधार पर प्रतिबंध लगाया था, जो लगभग दो साल तक लगा रहा। दोनों पक्षों के अधिकारियों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद इसे हटा लिया गया। इससे पहले दिसंबर 2006 में रूस ने भी खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने पर पाकिस्तान से चावल का आयात रोक दिया था।

-एजेंसी