आगरा: राजकीय बालक इंटर कॉलेज में हुआ किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन, यौन शिक्षा के प्रति किया जागरूक

Press Release

आगरा: किशोरों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को पंचकुइयां स्थित राजकीय बालक इंटर कॉलेज में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया। इसमें 150 से अधिक किशोरों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया गया।

जिला महिला अस्पताल की अर्श काउंसलर रूबी बघेल ने बताया कि इस अवसर पर तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसके बाद किशोरों की काउंसलिंग भी की गई। इसमें सामने आया कि उनका ध्यान मोबाइल की ओर ज्यादा आकर्षित होता है। ज्यादातर छात्रों ने पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखने के लिए उपाय पूछे।

जिला अस्पताल के साथिया केंद्र के काउंसलर अरविंद कुमार ने बताया कि इस अवसर पर 150 किशोरों के स्वास्थ्य की जांच की गई। उनकी लम्बाई नापी गयी और वजन को मापा गया । उन्हें आयरन और कैल्शियम की दवा दी गईं। इसके साथ ही उनके हीमोग्लोबिन की भी जांच हुई। जिला अस्पताल के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अमित ने किशोरों के स्वास्थ्य की जांच की।

जिला महिला अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर सुमित सोनी ने छात्रों को साफ-सफाई रखने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संतुलित आहार में भोजन लेने और खाने में हरी सब्जियों को शामिल करने लिए कहा।
पंचशील संस्था रोहित और तनु ने छात्रों को एचआईवी-एड्स, धूम्रपान से होने वाले नुकसान और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी।

डीईआईसी मैनेजर रमाकांत शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा किशोर-किशोरियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में किशोरों को साथिया केंद्र से काउंसलिंग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर किशोरावस्था में हो रहे शारीरिक बदलाव के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. जनक सिसौदिया, डॉ. आनंद व अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्र राहुल ने बताया कि उनकी कैंप में हीमोग्लोबिन और वजन व लंबाई की जांच की गई। इसके साथ ही उन्होंने भाषण प्रतियोगिता में भी भाग लिया था।

छात्र धीरज ने बताया कि उन्हें आज पढ़ाई के साथ खेलकूद में सामंजस्य रखने के बारे में प्रेरणा मिली। उनके स्वास्थ्य की भी जांच हुई।

-up18news