भारतीय चयन समिति के सदस्य एबे कुरुविल्ला ने अपना पद छोड़ा

SPORTS

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज और फिर श्रीलंका टीम भारत दौरे पर आएगी। इस बीच भारतीय चयन समिति के सदस्य एबे कुरुविल्ला ने अपना पद छोड़ दिया है। कुरुविल्ला, चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय सीनियर चयन समिति के सदस्य थे। कुरुविल्ला वेस्ट जोन से चयन समिति के सदस्य थे। भारत को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।

कुरुविल्ला द्वारा अचानक पद छोड़ने की वजह बीसीसीआई का नया नियम है, जिसके तहत कोई भी चयनकर्ता 5 साल से ज्यादा समय तक चयन समिति का सदस्य नहीं रह सकता है। एबे कुरुविल्ला दिसंबर 2020 में सीनियर चयन समिति के सदस्य बने थे, लेकिन उससे पहले चार साल वे जूनियर चयन समिति के सदस्य रह चुके थे। जिसकी वजह से उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा। अभी टेस्ट में भारत का कोई कप्तान नहीं है। चयन समिति को नए कप्तान का भी चयन करना है।

रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के किसी भी अधिकारी को इस नए नियम की जानकारी नहीं थी लेकिन मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व सदस्य संजीव गुप्ता ने जब जनवरी में इसे लेकर शिकायत दर्ज की, तब उन्हें भी इस नियम का पता चला। कुरुविल्ला के पद छोड़ने के बाद सीनियर सेलेक्शन कमेटी में 4 सदस्य रह गए हैं जिनमें चेतन शर्मा, सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती शामिल हैं।

53 साल के कुरुविल्ला की जगह लेने के लिए बीसीसीआई अब आवेदन मंगाने की तैयारी में है। वहीं, कुरुविल्ला को बोर्ड गेम डेवलपमेंट मैनेजर का पद दे सकती है। एबे कुरुविल्ला ने 90 के दशक में भारतीय टीम के लिए 10 टेस्ट और 25 वनडे मुकाबले खेले थे। उनके नाम टेस्ट और वनडे दोनों में 25-25 विकेट हैं। उन्होंने अपने सभी 35 इंटरनेशनल मैच 1997 में ही खेले थे।

-एजेंसियां