आत्मानिर्भर नौसेना: अंधेरे में INS विक्रांत पर हुई मिग-29K की पहली लैंडिंग, रक्षा मंत्री ने दी बधाई

National

भारतीय नौसेना ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. मिग-29K ने आईएनएस विक्रांत पर रात में लैंडिंग कर इतिहास रच दिया है. भारतीय नौसेना ने कहा है कि यह नौसेना की आत्मानिर्भरता के प्रति उत्साह का संकेत है. भारतीय नौसेना ने इस उपलब्धि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम के रूप में मार्क किया है.

मिग-29K की लैंडिंग को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएएनएस विक्रांत पर मिग-29K की रात में पहली लैंडिंग के परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना को बधाई देता हूं. यह उल्लेखनीय उपलब्धि विक्रांत चालक दल और नौसेना के पायलटों के कौशल, दृढ़ता और व्यावसायिकता का प्रमाण है.

भारतीय नौसेना ने ट्वीट कर कहा है कि यह चुनौतीपूर्ण नाइट लैंडिंग ट्रायल आईएनएस विक्रांत के चालक दल और नौसेना के पायलटों के संकल्प, कौशल और व्यावसायिकता को प्रदर्शित करता है.

भारत में बनने वाला पहला विमानवाहक पोत है आईएनएस विक्रांत

गौरतलब है कि आईएनएस विक्रांत भारत में बनने वाला पहला विमानवाहक पोत है. इसका निर्माण केरल में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) की ओर से किया गया था. भारत के पहले विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के नाम पर ही इस स्वदेशी विमानवाहक पोत का नाम रखा गया था.