अमरनाथ यात्रा के लिए आधार कार्ड का सत्यापन होगा जरूरी

Religion/ Spirituality/ Culture

यदि आप अमरनाथ यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस दौरान आपको कुछ तय नियमों का पालन जरूर करना होगा अन्यथा आप यात्रा के दौरान नई मुसीबत में फंस सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना संकट के कारण अमरनाथ यात्रा बीते 2 साल से स्थगित थी, लेकिन अब यात्रा 30 जून 2022 से फिर से शुरू होने जा रही है।

करीब 43 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा को लेकर लोगों में जहां उत्साह है, वहीं स्थानीय पुलिस और प्रशासन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस बीच प्रशासन ने एक नया निर्देश जारी करते हुए कहा कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को आधार कार्ड का सत्यापन जरूर कराना होगा। यात्रियों को अमरनाथ यात्रा के दौरान अपने साथ आधार कार्ड रखना जरूरी होगा, इसके बगैर यात्रा पूरी नहीं होगी।

राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि अमरनाथ यात्रा में जाने वाले सभी यात्रियों को आधार कार्ड लेकर राज्य में पहुंचना होगा। अगर वे इसके बिना यात्रा करते हैं तो उन्हें वापस भेज दिया जाएगा।

आतंकी हमले का खतरा

गौरतलब है कि हर साल की तरह इस बार भी अमरयात्रा के दौरान यात्रियों की आड़ में आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है, यही कारण है कि यात्रियों की पहचान की पुष्टि के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इस आधार कार्ड का सत्यापन भी विशेष मशीनों से किया जाएगा।

श्रद्धालुओं के लिए कठुआ में बने 20 विश्राम स्थल

अमरनाथ यात्रा 2022 पर आने वाले तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में 20 विश्राम स्थल बनाए गए हैं। इस विश्राम स्थलों पर एक बार में 8000 लोग ठहर सकेंगे। कठुआ के उपायुक्त राहुल पांडे ने जानकारी दी है कि इन विश्राम स्थलों में लंगर की भी सुविधा भी है और साथ ही शौचालय और स्नानागार की भी व्यवस्था की जाएगी। यह सभी सुविधाएं श्रद्धालुओं को नि:शुल्क मुहैया कराई जाएंगी।

11 अगस्त तक 10 लाख श्रद्धालुओं करेंगे दर्शन

अमरनाथ यात्रा इस साल 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त 2022 तक चलेगी। यात्रा में करीब 10 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। अमरनाथ यात्रा कश्मीर के 2 मार्गों से संपन्न होती है। इन्हीं में से एक रूट है दक्षिण कश्मीर का पहलगाम रूट। यह मार्ग 48 किमी लंबा है और दूसरा रूट बालटाल से है, जो करीब 14 किमी लंबा है और एक दिन में यह यात्रा पूरी की जा सकती है।

-एजेंसियां