यूपी के वाराणसी में 9 यूट्यूबर्स गिरफ्तार, स्टिंग ऑपरेशन का डर दिखाकर करते थे हाइवे पर वसूली, रिपोर्टिंग माइक व 3 वाकी-टाकी बरामद

Crime

यूपी के वाराणसी में NH-19 पर स्टिंग ऑपरेशन कर अवैध वसूली करने वाले एक यूट्यूबर्स गैंग का खुलासा हुआ है। वाराणसी की लंका पुलिस ने एक यूट्यूब चैनल के प्रधान संपादक और कैमरामैन समेत कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इनके पास से एक व्हाइट इनोवा कार, रिपोर्टिंग माइक, कैमरा, ट्राईपॉड, 3 हैंडहेल्ड वाकी-टाकी, 11 सिमकार्ड और नकली आईकार्ड के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए गए हैं। इन्हें दिल्ली-कोलकाता NH-19 के वाराणसी स्थित मलहिया पुल के नीचे हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के पास गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज का जेल भेज दिया है।

NH-19 पर डाफी के पास पिकट और पेट्रोलिंग टीम में लगे पुलिस कर्मियों ने बताया कि कुछ लोग एक इनोवा कार में सवार होकर आते हैं। खुद को पत्रकार बताकर स्टिंग का भय दिखाते हैं। पुलिस कर्मी ने बताया, वे लोग हम लोगों को डरा धमका कर पैसों की मांग करने लगे। ये जानकारी पुलिस अधिकारियों को दी गई, तो काफी पड़ताल हुआ।

इसमें पता लगा कि ये लोग हाइवे पर आने जाने वाली गाड़ियों को भी रोककर अवैध वसूली करते हैं। लंका थाना के SHO शिवाकांत मिश्रा और पुलिस की टीम ने हाइवे पर जांच शुरू कराई। देखा कि ये सभी फर्जी पत्रकार यूट्यूबर्स अपनी इनोवा कार से दूसरे वाहनों से अवैध वसूली में लगे हुए थे। पूछताछ के बाद इन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

पकड़े गए यूट्यूबर्स ने बताया, हम लोगों का एक संगठित गिरोह है। इसमें शामिल सभी मेंबर्स को अलग-अलग काम दिया गया है। हम लोग हाइवे पर आने जाने वाले वाहनों को रोक कर स्टिंग आपरेशन का डर दिखाकर और अवैध-ओवरलोडिंग वाहन को सीज कराने की धमकी देते हैं। उनसे जबरन पैसे वसूलते हैं और सड़क पर ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस कर्मियों को वीडियो रिकार्ड करने और पत्रकार होने की बात बताकर डराते धमकाते हैं। मीडिया कर्मी होने की बात जानकर हम लोगों को कोई भी रोकता टोकता नहीं था। हम लोगों की इससे अच्छी खासी कमाई हो जाती थी।

इसमें सभी यूट्यूबर्स वाराणसी के ही हैं। ककरमत्ता का मृदुल कुमार तिवारी खुद को प्रधान संपादक बताता है। साथ में कैमरामैन लहरतारा का लाल बाबू सोनकर, अनिल कश्यप और प्रकाश शर्मा। रिपोर्टर में आकाश गौतम, दिलीप कुमार, सावन कुमार नायक, ड्राइवर जितेंद्र सोनकर और गौरव भारती को हाइवे से अरेस्ट कर लंका थाने में बिठाया गया था।

-एजेंसी