मोरक्को में आए भूकंप से अब तक 600 लोगों की मौत, भारत के पीएम मोदी ने दुख व्‍यक्‍त किया

INTERNATIONAL

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा है कि भूकंप का केंद्र मराकेश के दक्षिण-पश्चिम में 71 किलोमीटर (44 मील) दूर हाई एटलस पर्वत में था. इसका केंद्र ज़मीन के 18.5 किलोमीटर गहराई में बताया जा रहा है.

भूकंप के केंद्र से 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. साथ ही कैसाब्लांका और एस्सोइरा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप स्थानीय समयानुसार रात के 23:11 बजे (22:11 जीएमटी) पर आया.

सोशल मीडिया एक्स पर कई अपुष्ट वीडियो शेयर किए जा रहे हैं जिनमें भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त इमारतों और सड़कों पर मलबा बिखरा दिख रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक निवासी ने बताया कि मराकेश के पुराने शहर में कुछ इमारतें गिर गई हैं.

एक और व्यक्ति ने बताया कि उन्होंने भूकंप के “तेज़ झटके” महसूस किए और उन्होंने “इमारतों को हिलते हुए” देखा.

अब्दुलहक अल अमरानी ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, “लोग सदमे में थे, दहशत में थे. बच्चे रो रहे थे.” भूकंप के कारण बिजली और फ़ोन लाइनें लगभग दस मिनट तक बंद रहीं.

मोरक्को में आए भूकंप को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है और कहा है कि भारत हर तरह से मोरक्को की मदद करने के लिए तैयार है.

सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा, “मोरक्को में भूकंप के कारण हुई मौतों का मुझे दुख है. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. जिन लोगों ने अपनों को खो दिया है उनके प्रति मेरी सहानुभूति है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ हो. इस मुश्किल वक्त में भारत मोरक्को की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है.”

Compiled: up18 News