आगरा में जल्द शुरू होने जा रही हैं 5-G सेवाएं, तैयारियां अंतिम चरण में

Business

आगरा: संचार के बढ़ते दौर में निजी टेलीकाम कंपनियां 5-जी सेवाओं को उपलब्ध कराने में जुट गई हैं। एयरटेल द्वारा 25 दिसंबर पर क्रिसमस के दिन 5-जी की सेवाएं शुरू की जाएंगी। पहले चरण में कमला नगर, फतेहाबाद रोड और ताजमहल आने वाले पर्यटकों को सेवा मिलेगी। जियो कंपनी भी इसी माह या जनवरी में ये सेवा शुरू कर सकती है।

दोनों कंपनियों ने अपने साइट्स पर तेजी से कार्य शुरू कर दिया है। एयरटेल के जोनल बिजनेस मैनेजर निर्भय तिवारी ने बताया कि 5-जी सेवा के लिए कार्य चल रहे हैं। सब कुछ सही रहा तो क्रिसमस 25 दिसंबर को 5-जी सेवा शुरू हो जाएगी। शहर के कई स्थानों पर परीक्षण शुरू हो गया है। जियो के एरिया बिजनेस हेड पवन अग्रवाल ने बताया कि 5-जी की तैयारियां चल रही है।

5-जी की अत्याधुनिक तकनीक से संचार क्रांति में व्यापक बदलाव देखने को मिलेंगे। 5-जी आने के बाद यूजर्स को नेटवर्क की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और चंद सेकेंड में कोई भी सामग्री डाउनलोड हो सकेगी। वहीं इन सभी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए 5-जी सिम को अपग्रेड करवाना पड़ेगा और ग्राहकों को हैंडसेट भी बदलने पड़ेंगे।

एक अनुमान के मुताबिक 5-जी की सेवा शुरू होने से यूजर्स की संख्या में वृद्धि होगी। वर्तमान में जियो के कार्यक्षेत्र में लगभग 14 लाख उपभोक्ता हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सेवा शुरू होने से ये संख्या 15 लाख पहुंच सकती है।

वहीं रविवार दोपहर एयरटेल का 4-जी सेवा उपयोग करने वाले उपभोक्ता चौंक गए जब उनके मोबाइल फोन में 5-जी का नेटवर्क प्रदर्शित होने लगा। उन्होंने एक दूसरे को फोन से जानकारी को साझा किया। हालांकि कुछ देर के बाद 4-जी का नेटवर्क आ गया।