9 साल में भारतीय शेयर बाजार का सफर: दोनों सूचकांकों ने दिया 150 % रिटर्न

Business

देश की 40 से ज्यादा कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने एक हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न है. वहीं बीएसई का मार्केट कैप 3 गुना के करीब बढ़ चुका है. मतलब साफ है बीते 9 सालों में शेयर बाजार ने पूरी आजादी के साथ अपने परचम को लहराया और दुनिया के टॉप 5 बाजारों में अपना नाम शुमार किया. आजादी के 76वें वर्ष के पूरे होने के बाद आज हम आपको बीते 9 बरस का के बाजार के परफॉर्मेंस के बारे में बताने जा हैं. जिसने निवेशकों को मोटी कमाई कराई.

दुनिया में तमाम मंदी की खबरों और फाइनेंशियल क्राइसिस के बावजूद भी भारत का बाजार बुलिश है. जिसके दिसंबर तक 70 हजार अंकों तक पहुंचने के आसार हैं. आइए आपको भी उस सफर पर ले चलते हैं जिसकी रफ्तार के पूरी दुनिया कायल है.

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले के प्राचीर से पहली बार तिरंगा फहराया तो उससे एक दिन पहले 26 हजार अंकों से ज्यादा था. जिसकी रफ्तार उतनी तेज नहीं थी और उनके पहले पांच साल के टेन्योर में सेंसेक्स में उतनी तेज दिखी भी नहीं. अगर बीएसई के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो साल 2014 से लेकर 2019 तक के इंडीपेंडेंस डे तक सेंसेक्स ने करीब 43 फीसदी का रिटर्न दिया और 37311.53 अंकों तक ही पहुंच सकता.

– एजेंसी