ईरान में आज सुबह आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप से 5 लोगों की मौत

INTERNATIONAL

ईरान के सरकारी मीडिया के अनुसार शनिवार तड़के दक्षिणी ईरान में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है. बाद में उस इलाक़े में रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता के दो और तगड़े झटके आए हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ईरान के एक अधिकारी महरदाद हसनज़ादेह के हवाले से बताया है, “भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई है और अभी तक कम से कम 12 लोग अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं. राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया गया है.”

वहीं सरकारी न्यूज़ एजेंसी आईआरएनए ने बताया है कि वहां एक दर्जन से अधिक झटके आए हैं, जिससे ईरान के खाड़ी तट के पास सईह खोश गांव पूरी तरह बर्बाद हो गया है.

आईआरएनए ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है, “भूकंप के पहले झटके में सभी पीड़ितों की मौत हो गई जबकि अगले दो भीषण भूकंपों में किसी को नुक़सान नहीं पहुंचा क्योंकि लोग पहले से ही अपने घरों से बाहर थे.”

भूकंप का केंद्र ईरान के बंदरगाह शहर ‘बंदर अब्बास’ से क़रीब सौ किलोमीटर दूर था.

कई देशों में महसूस किए गए झटके

सोशल मीडिया पर लोग बता रहे हैं कि भूकंप के झटके चीन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और बहरीन सहित आसपास के कई देशों में महसूस हुए हैं.

भारत के नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने एक ट्वीट में बताया है कि चीन में रिक्टर पैमाने पर 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया है, जिसका केंद्र शिंजियांग प्रांत में था.

ईरान में भूकंप के झटके अक्सर आते रहते हैं, जो दो प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. 1990 के बाद से देश में आए कई भूकंप से अब तक 80 हज़ार से अधिक लोग मारे गए हैं.

2003 में तो करमान प्रांत में आए 6.6 तीव्रता के भूकंप से क़रीब 31 हज़ार लोग मारे गए थे, जिसमें बाम शहर को तहस-नहस कर दिया था.

-एजेंसियां