अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट केस: फांसी की सजा पाने वाले आतंकियों में 5 आजमगढ़ के

National

गुजरात के अहमदाबाद में हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में करीब 14 साल बाद फैसला हो गया। विशेष अदालत ने कुल दोषियों में 38 को फांसी की सजा सुनाई है जबकि 11 को आजीवन कारावास की सजा दी गई है। सुनाई गई सजा के साथ ही उत्तर प्रदेश का आजमगढ़ जिला एक बार फिर सुर्खियों में है। अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट में सजा पाने वाले आतंकियों में से 5 यूपी के आजमगढ़ से हैं और यह सभी एक ही इलाके सरायमीर के हैं।

अहमदाबाद ब्लास्ट और बाटला हाउस एनकाउंटर कनेक्शन
बाटला हाउस एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किए गए इंडियन मुजाहिदीन (IM) के चार आतंकवादी 2008 के अहमदाबाद सीरियल बम विस्फोटों में मौत की सजा पाने वालों में शामिल हैं। चार अन्य दोषी उसी साल दिल्ली सीरियल बम विस्फोट की साजिश में शामिल थे।

पुलिस की ओर से दाखिल चार्जशीट में कहा गया था कि तीन आतंकवादी 22 जुलाई को अहमदाबाद में विस्फोट करने के लिए पहुंचे थे। इनके पहुंचने के तीन दिन बाद 9 दूसरे आतंकवादी भी पहुंचे। इन सभी ने बम लगाए और उसी शाम को वापस ट्रेन पकड़ ली। विस्फोटों की जांच के दौरान पता चला कि आतंकवादी बटला हाउस में छिपे हुए हैं और बाद में उसी साल सितंबर में मुठभेड़ हुई।

फांसी की सजा पाने वालों में 5 आजमगढ़ के

7 मार्च को आजमगढ़ में मतदान है और इससे पहले इस फैसले को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। आजमगढ़ के ही रहने वाले पांच को मौत की सजा दी गई है, जबकि तीन अन्य को बरी कर दिया गया है। सराय मीर के निवासी मोहम्मद यासिर ने कहा कि यह एक स्थानीय अदालत की ओर से कठोर निर्णय है। हम निश्चित रूप से उच्च न्यायालय का रुख करेंगे। बाटला हाउस एनकाउंटर के बाद आजमगढ़ को एक आतंक का केंद्र बताया गया क्योंकि मारे गए दो संदिग्ध और गिरफ्तार किए गए तीन सभी जिले के सराय मीर इलाके के संजरपुर गांव के थे।

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट का मास्टर माइंड

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट में सजा सुनाए जाने के बाद आजमगढ़ का नाम सामने आया है। बाटला हाउस एनकाउंटर में भी आजमगढ़ का कनेक्शन सामने आया था। आजमगढ़ जिले के सरायमीर के अबू बशर को अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट का मास्टर माइंड माना गया। इसके अलावा आजमगढ़ के मोहम्मद सैफ, मोहम्मद आरिफ, शकीब निसार और शैपुर रहमान भी दोषी पाए गए हैं।

-एजेंसियां