मथुरा: ईदगाह में हनुमान चालीसा पढ़ने पहुंचे 49 लोग हिरासत में लिए

National

पोतरा कुंड के पास से दिल्ली से आए तीन लोगों को भी पकड़ लिया गया। सुबह से शाम तक पुलिस ने हिंदूवादी संगठन के 49 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जबकि एक को गिरफ्तार किया। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। फिलहाल स्थिति सामान्य है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में पुलिस-पीएसी तैनात है।
दरअसल, बीते दिनों हिंदू महासभा ने ऐलान किया था कि श्री कृष्ण जन्मभूमि के मूल गर्भ गृह में पढ़ा जाएगा। सभा ने मथुरा चलो का नारा दिया, जिसके बाद आज कई लोग मथुरा पहुंचे। इसको लेकर सुबह से ही जिले में अलर्ट रहा।

पकड़े गए कार्यकर्ता दिल्ली, पश्चिम बंगाल के रहने वाले बताए जा रहे हैं। दिल्ली से आए देवदत्त ने बताया कि वह अखिल भारत हिंदू महासभा की अध्यक्ष राज श्री चौधरी के कहने पर श्री कृष्ण जन्मस्थान आए थे। ईदगाह मस्जिद की सुरक्षा को देखते हुए RAF तैनात की गई है।

वहीं पुलिस ने मस्जिद के रास्ते पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है। ईदगाह मस्जिद के पास रेल लाइन बंद कर दी गई है। सुबह शाही ईदगाह पर लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करने आ रहे हिंदू महासभा के कार्यकर्ता सौरभ शर्मा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

हिंदू महासभा पदाधिकारी ने दी आत्मदाह की धमकी

राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें कहा है कि अगर उनको हनुमान चालीसा पढ़ने से रोका गया तो वह आत्मदाह कर लेंगे। सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष राजश्री चौधरी मथुरा पहुंच गई हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रपौत्री और महासभा की अध्यक्ष राजश्री चौधरी 16 नवंबर को वाराणसी गई थीं। उन्होंने 6 दिसंबर को श्रीकृष्ण जन्मस्थली मथुरा चलो का नारा दिया था। उन्‍होंने शाही ईदगाह को असली भगवान श्रीकृष्ण का जन्मस्थल बताते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करने और लड्डू गोपाल का जलाभिषेक का ऐलान भी किया। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी हिंदू वादी नेताओं के मथुरा पहुंचने की अपील की थी।

रात में फ्लैग मार्च निकाला, 4 जिलों से फोर्स बुलाई, ड्रोन से निगरानी

मथुरा में सोमवार शाम को सीओ सिटी और रात में एसएसपी शैलेश पांडे ने फोर्स के साथ फ्लैग मार्च किया। पुलिस कर्मियों से कहा गया है कि हर आने जाने वाले व्यक्ति पर नजर रखें। कोई भी व्यक्ति अगर संदिग्ध लगता है तो उससे पूछताछ करें। श्री कृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह के आसपास के क्षेत्र को 2 सुपर जोन, 4 जोन और 8 सेक्टर में बांटा गया है।

आगरा जोन के करीब 1260 पुलिसकर्मियों को यहां पर तैनात किया गया है। फिरोजाबाद, मैनपुरी, अलीगढ़ और आगरा से फोर्स बुलाई गई है। 2 कंपनी पीएसी और खुफिया एजेंसियों की तैनाती की गई है। संवेदनशील एरिया में ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है।

एसएसपी शैलेश पांडे ने बताया कि बिना अनुमति के कोई कार्यक्रम नहीं होने दिया जाएगा। इंटेलिजेंस लगातार नजर बनाए हुए है।

आज ही के दिन 30 साल पहले गिराया गया था बाबरी मस्जिद का ढांचा

अयोध्या में 30 साल पहले आज ही के दिन बाबरी मस्जिद का ढांचा गिराया गया था। इसके बाद हिंसक घटनाएं हुईं। बाद में विवादित मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। जिसके बाद साल 2019 में केस की सुनवाई कर फैसला दिया और विवाद को हमेशा के लिए खत्म कर दिया।

Compiled: up18 News