कुवैत के मंगाफ में भीषण आग लगने के कारण 41 लोगों की मौत, कई भारतीय भी शामिल

INTERNATIONAL

कुवैत: कुवैत में मजदूरों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार को लगी भीषण आग में 41 लोगों के मारे जाने की आशंका है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मरने वालों में कई भारतीय भी शामिल हो सकते हैं.

दक्षिणी कुवैत की एक बिल्‍ड‍िंग में लगी भीषण आग में 4 भारतीय समेत 35 लोगों की मौत हो गई. इस भीषण अग्‍न‍िकांड में बिल्डिंग पूरी तरह से तबाह हो गई. बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी उसमें मजदूर रहते थे. अग्निकांड की घटना बुधवार सुबह को हुई. कुवैती सरकार ने इस भीषण अग्निकांड के लिए रियल एस्‍टेट ऑनर को जिम्‍मेदार ठहराया है.

कुना न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस दर्दनाक घटना में 15 अन्‍य लोग घायल भी हुए हैं. वहीं, दर्जनों अन्‍य को सुरक्षित बचाने में सफलता मिली है.

जानकारी के अनुसार भीषण अग्निकांड की यह घटना दक्षिणी कुवैत के मंजफ शहर में हुई. बुधवार को लगी आग की चपेट में आने से 41 लोगों की मौत हो गई. कुवैत के उपप्रधानमंत्री शेख फहद यूसुफ सौद अल-सबाह ने घटनास्‍थल का दौरा कर घटना के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने इस भीषण अग्निकांड के लिए रियल एस्‍टेट ऑनर को जिम्‍मेदार ठहराया है. उन्‍होंने कहा कि रियल एस्‍टेट ऑनर की लालच की वजह से यह भयावह घटना घटित हुई है. डिप्‍टी पीएम शेख फहद के पास गृह विभाग के साथ ही रक्षा मंत्रालय की भी जिम्‍मेदारी है.

मरने वालों में 4 भारतीय, दर्जनों घायल

भीषण अग्निकांड में 41 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में 4 भारतीय भी शामिल हैं. कुवैत की सरकारी टीवी ने बताया कि जिस बिल्डिंग में आग लगी उसमें बड़ी तादाद में मजदूर रहते थे. बिल्डिंग से बड़ी संख्‍या में लोगों को बाहर निकाला गया, लेकिन धुएं और आग से घिर जाने की वजह से लोगों की दम घुटने और झुलसने से मौत हो गई. स्‍थानीय अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और आग लगने की घटना की छानबीन की जा रही है.

कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि, ‘भारतीय श्रमिकों से जुड़ी आग की दुखद घटना के संबंध में दूतावास ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 शुरू किया है. सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें. दूतावास हर संभव सहायता करेगा।’

घायलों का हाल जानने पहुंचे भारतीय राजदूत

वहीं, इस घटना पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने X पर कहा, ‘आग लगने की घटना सुनकर बहुत दुख हुआ। खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मेरे गहरी संवेदना है। घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता देगा।’

कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश जारी किया है।

Compiled by up18News