फिजी में 6.0 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद 3 आफ्टरशॉक्स से कांपी धरती

INTERNATIONAL

भूकंप के बाद 3 आफ्टरशॉक्स

साउथर्न फिज़ी में आए इस भूकंप की बात सिर्फ एक भूकंप पर नहीं रुकी। इसके बाद 3 आफ्टरशॉक्स के झटके भी लोगों ने महसूस किए। आफ्टरशॉक का पहला झटका 4.7 तीव्रता का रहा और इसकी गहराई 554.7 किलोमीटर रही। भारतीय समयानुसार यह 8 बजकर 26 मिनट पर मह्सूस किया गया।

आफ्टरशॉक का दूसरा झटका 5.0 तीव्रता का रहा और इसकी गहराई 550.9 किलोमीटर रही। भारतीय समयानुसार यह 10 बजकर 31 मिनट पर मह्सूस किया गया। आफ्टरशॉक का तीसरा झटका भी 5.0 तीव्रता का रहा और इसकी गहराई 551.5 किलोमीटर रही। भारतीय समयानुसार यह 10 बजकर 32 मिनट पर मह्सूस किया गय

सहम उठे लोग

फिज़ी में आए भूकंप और फिर 3 आफ्टरशॉक्स की वजह से लोग सहम उठे और अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

सुनामी का खतरा नहीं

फिजी में आए भूकंप और 3 आफ्टरशॉक्स से सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

Compiled: up18 News