नीलामी में लाखों रुपए में बिका 285 साल पुराना नींबू, अलमारी में रखा म‍िला था

Cover Story

कई बार लोगों को खुदाई में या फिर पुराने घरों में कुछ ऐसी चीजें मिल जाती हैं जो बेशकीमती होती हैं। इन्हे देख लोगों को हैरानी भी होती है। हाल में कुछ ऐसा ही इंग्लैंड में हुआ जब निलामी के लिए जा रही एक आलमारी में 285 साल पुराना नींबू मिला। 285 साल बाद भी नींबू अपने आकार में था। इससे ये पता चलता है कि ये नींबू कोई साधारण नींबू नहीं था। श्रापशायर के ब्रेटेल्स ऑक्शनीयर्स ने बताया कि एक परिवार ने 19वीं सदी की एक आलमारी को नीलामी के लिए दिया था। परिवार ने बताया था कि ये आलमारी उनके मरे हुए चाचा की है।

जब एक विशेषज्ञ नीलामी के लिए रखी गई आलमारी की फोटो खींच रहा था तभी दराज के पीछे से ये नींबू मिला। जब नींबू के देखा गया तो उसके ऊपर एक खास मैसेज लिखा था। मैसेज में लिखा था- ‘मिस्टर पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया।’ जब नींबू की उम्र का पता लगाया गया तो पता चला कि ये नींबू 285 साल पुराना नींबू है। नींबू के मिलने के बाद नीलामी घर वालों ने इस नींबू को भी नीलामी के लिए रख दिया। सोचा कि कोई इसके 40 से 60 पाउंड यानी 4200 रुपए तक दे देगा। लेकिन जब ऑक्शन में नींबू की बोली लगी तो लोग हैरान रह गए।

लाखों में बिका नींबू

नीलामी में ये नींबू 1416 पाउंड (1.48 लाख रुपए) में बिका। जबकि जिस आलमारी से यह नींबू निकला था वह आलमारी सिर्फ 40 डॉलर यानी 3319 रुपए में बिका। नीलामी के लिए आलमारी देने वाले परिवार को ऑक्शन हाउस में आने तक ये नहीं पता था कि आलमारी में ये नींबू है। नींबू 2 इंच चौड़ा और पूरी तरह से सूखा हुआ है लेकिन ये अभी भी अपने उसी आकार में है जिस आकार में ताजे नींबू हुआ करते हैं। नींबू इतने दिनों तक अच्छी तरह से संरक्षित था।

– एजेंसी