17 मई की सुबह 5 बजे खोले जाएंगे केदारनाथ धाम के कपाट

Religion/ Spirituality/ Culture

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई सोमवार को सुबह पांच बजे खुल जाएंगे। 14 मई को केदार बाबा की चल विग्रह पंचमुखी डोली ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ धाम को प्रस्थान करेगी।

गुरुवार को शिवरात्रि पर पंचाग गणना के बाद विधि-विधानपूर्वक पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में कपाट खुलने की तय की गई।

द्वादश ज्योर्तिलिंगों में शामिल केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की महाशिवरात्रि पर्व पर पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तय हुई। इसके लिए उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। ओंकारेश्वर मंदिर को छह क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया है। यमुनोत्री, गंगोगी व बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि पहले ही तय की जा चुकी है। यमुनोत्री व गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतीय पर 14 मई को और बदरीनाथ के कपाट 18 मई को खोले जाएंगे।

देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि कपाट खोलने की तिथि प्रधान पुजारी, वेदपाठी, हक-हकूकधारी व बोर्ड पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के बाद घोषित की गई। साथ ही बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से केदारनाथ प्रस्थान की तिथि भी तय की गई।

-एजेंसियां