हर‍िद्वार महाकुंभ के पहले शाही स्नान में लगभग 29 लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Religion/ Spirituality/ Culture

हरिद्वार। हर‍िद्वार महाकुंभ के पहले शाही स्नान में आज अध‍िकार‍िक र‍िकॉर्ड के अनुसार लगभग 29 लाख लोगों स्नान किया। हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर शाही स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का दावा है कि बुधवार रात 12 बजे से अब तक 22 लाख से ज्यादा लोगों ने स्नान किया है।

श्रीमहंत हरि गिरि नहीं कर पाए आज शाही स्नान

-अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री एवं जूना अखाड़े के संरक्षक श्रीमहंत हरि गिरि संन्यासियों के साथ महाकुंभ का पहला शाही स्नान नहीं कर पाए। स्नान की तैयारियां पूरी करवाने के बाद वह महाशिवरात्रि मनाने गुजरात के जूनागढ़ पहुंचे हैं। 14 मार्च को वह हरिद्वार पहुंच जाएंगे।

श्री महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा साढ़े चार बजे करेगा स्नान

– श्री महानिर्वाणी और श्री अटल अखाड़ों का जुलूस डामकोठी पुल पार कर शिवमूर्ति की तरफ से वाल्मीकि चौक होकर अपराह्न साढ़े बजे ब्रह्मकुंड पहुंचेगा। हरकी पैड़ी पर करीब पांच बजे तक स्नान होगा। उसी मार्ग से वापसी कर संत छह बजे अपनी छावनी में प्रवेश करेंगे।

अब तक ये अखाड़े कर चुके हैं शाही स्नान

अब तक जूना, आह्वान, अग्नि, किन्नर, निरंजनी और आनंद अखाड़ा के साधु-संत शाही स्नान कर चुके हैं।

यहां बनी हैं अखाड़ों की छावनी

जूना और किन्नर अखाड़े की छावनी ललतारौ पुल के पास बनी है। जबकि अग्नि और आह्वान अखाड़े की छावनी मायादेवी मंदिर परिसर में है। निरंजनी और आनंद अखाड़े की छावनी सेफ पार्किंग में बनी है। महानिर्वाणी की कनखल और अटल अखाड़े की छावनी बंगाली मोड़ के पास बनी है।

13 रथों पर सवार होकर पहुंचे थे किन्नर

– जूना अखाड़े के सहयोगी के रूप में किन्नर अखाड़ा ने आज हरिद्वार महाकुंभ में पहली बार शाही स्नान किया। आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में 13 रथों पर सवार किन्नर जुलूस में शामिल हुए। 100 से अधिक किन्नरों ने ब्रह्मकुंड पर शाही सन्ना किया।

मुख्यमंत्री हरकी पैड़ी पर पहुंचे

श्री निरंजनी और आनंद अखाड़े का जुलूस वाल्मीकि चौक से हरकी पैड़ी की तरफ चला और दोपहर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर हरकी पैड़ी पहुंचा। जिसके बाद संतों ने गंगा स्नान किया। इस दौरान कुछ संतों के हाथों में तिरंगा झंडा भी दिखाई दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत निरंजनी और आनंद आखड़ा के संतों के स्नान के बीच हरकी पैड़ी पर पहुंचे। उन्होंने संतों पर फूल बरसाए और उनका आशीर्वाद लिया। उन्होंने मां गंगा से प्रदेश वासियों की सुख समृद्धि की कामना की। शाही स्नान पर पहुंचे साधु-संतों और श्रद्धालुओं का मुख्यमंत्री ने स्वागत किया।

श्रद्धालुओं के स्नान का सिलसिला जारी

तीर्थनगर के कई घाटों पर महाशिवरात्रि पर्व और महाकुंभ के पहले शाही स्नान पर श्रद्धालुओं के स्नान का सिलसिला जारी है। वहीं देर रात से हाईवे जाम हैं और श्रद्धालु पैदल गंगा घाटों पर पहुंच रहे हैं। सुबह तड़के से ही हरकी पैड़ी पर जबरदस्त भीड़ लगी है। श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पर डुबकी लगाकर भगवान शंकर का जलाभिषेक किया। संतों का स्नान शुरू होने पर हरकी पैड़ी के घाटों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया।

– एजेंसी