आगरा: चंबल नहर के रजवाह की पट्टी टूटने से14 बीघा फसल हुई जलमग्न, किसानों ने लगाई मुआवजे की गुहार

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत विप्रावली के उपगांव रामनगर पुलिया के पास चंबल नहर का रजवाह की पट्टी अचानक टूट गयी। जिससे किसानों की गेहूं और सरसों की फसल जलमग्न हो गई। सूचना पर नहर विभाग के कर्मचारियों ने जेसीबी मशीन द्वारा रजवाह की पटरी को ठीक किया है। नहर के पानी से खेतों में खड़ी फसल का भारी नुकसान होने पर किसानों ने प्रशासन से मुआवजे की गुहार लगाई है।

बता दें चंबल नहर चालू होने से पूर्व लाखों रुपए की लागत से नहर एवं रजवाह की सफाई की जाती है। मगर आनन-फानन में की गई सफाई के चलते नहर चालू होने के बाद अक्सर टूटती रहती है। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत विप्रावली के उपगांव रामनगर की पुलिया के पास चंबल नहर का रजवाह की पट्टी अचानक टूट गई। जिसके चलते किसानों के खेतों में पानी भर गया।

खेतों में खड़ी गेहूं और सरसों की फसल जलमग्न होकर डूब गई। किसानों ने तत्काल रजवाह की पट्टी टूटने की सूचना नहर विभाग के अधिकारियों को दी। सूचना पर नहर विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और जेसीबी मशीन द्वारा नहर रजवाह की पट्टी को तत्काल मिट्टी और बोरी लगाकर ठीक किया गया। तब जाकर किसानों के खेतों में जाने से पानी रुका।

रजवाह की पट्टी टूटने से किसान सुरेश एवं अशोक की 6 बीघा गेहूं, ओमवीर की 5 बीघा गेहूं, राजेश की 3 बीघा गेहूं सहित सरसों की फसल पानी भरने से खराब हो गई हैं। पीड़ित किसानों ने प्रशासन से नुकसान का आंकलन कर मुआवजे की गुहार लगाई है।