पूर्वी यूक्रेन में सीरियल ब्‍लास्‍ट, 13 लोगों की मौत और कई घायल

INTERNATIONAL

रूस समर्थित मेयर ने इस हमले के लिए यूक्रेन को ज़िम्मेदार ठहराया है.

एलेक्सी कुलेमज़िन ने कहा कि यूक्रेन की ओर से की गई गोलाबारी में ये मौतें हुई हैं. हालांकि अब तक यूक्रेन की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

दोनेत्स्क पर रूस समर्थित विद्रोहियों का कब्ज़ा 2014 से है.

उन्होंने यूक्रेनी सेनाओं पर लगातार परेशान करने के आरोप लगाए हैं.

इस इलाके में हुए घटनाक्रम और दावों की स्वतंत्र जांच करना थोड़ा मुश्किल है. स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि 150mm के नौ गोले दोनेत्स्क के कुइबीशेव्स्की ज़िले में दागे गए. ये हमला एक गांव से शहर की पश्चिमी इलाके में किया गया.

स्थानीय नेता डेनिस पुशिलिन ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन जानबूझ कर बस स्टॉप, दुकानों और बैंक में आम लोगों को निशाना बना रहा है.

रूस की सेनाओं ने फरवरी में शुरू हुए लड़ाई के समय ही दोनेत्स्क श्रेत्र को दक्षिण तक अपने कब्ज़े में ले लिया था लेकिन शहर के बाहरी इलाकों से यूक्रेनी सेनाओं को पीछे धकेलने के लिए उन्हें काफ़ी संघर्ष करना पड़ा.

यूक्रेनी सेनाओं ने जवाबी हमले में दक्षिण और उत्तर-पूर्व में रूस को कड़ी टक्कर दी. उनकी सबसे नाटकीय प्रगति इस महीने उत्तरी खारकीएव क्षेत्र में दिखी.

लुहांस्क क्षेत्र के प्रमुख सेरहीय हाइदाइ ने एक वीडियो जारी किया जिसमें यूक्रेनी टैंक को एक पांटून पुल पार करते हुए देखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने अब ओस्किल नदी के बाएं किनारे पर नियंत्रण कर लिया है. ये उत्तर-पूर्व यूक्रेन की फ्रंटलाइन के तौर पर देखी जाती है.

अगर यूक्रेनी सेनाएं ओस्किल के पूर्वी तरफ अपनी पकड़ बनाए रखती है तो ये बड़ी कामयाबी होगी. हाइदाइ ने कहा कि उनका अगवा लक्ष्य लाइमन शहर को आज़ाद कराना है, जिस पर मई में रूसी सेनाओं ने कब्ज़ा कर लिया था।

उन्होंने दावा किया, ‘‘लुहांस्क क्षेत्र ठीक बगल में है. इलाका खाली कराना ज़्यादा मुश्किल नहीं.’’

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि बीते दिनों में थोड़ी खामोशी दिखी है.

वो कहते हैं, ‘‘लेकिन ये खामोशी नहीं रहेगी. हमने अगले कदम की तैयारी कर ली है. यूक्रेन आज़ाद होकर रहेगा. पूरा का पूरा.’’

यूक्रेन ने सोमवार को रूस पर एक न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमला करने के आरोप लगाए हैं. ये प्लांट यूक्रेन के दक्षिण में माइकोलीएव क्षेत्र में है.

-एजेंसी