गुजरात: भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा गुजरते समय अहमदाबाद में हुआ हादसा, बालकनी गिरने से 1 की मौत, 11 घायल

Regional

गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा गुजरते वक्त एक हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि कुछ लोग अपने घर की बालकनी से जगन्नाथ रथ यात्रा को देख रहे थे। तभी एक दो मंजिला इमारत की बालकनी टुट कर गिर गई। इस हादसे में अब तक 1 शख्स की मौत हो चुकी है और 11 लोगों के घायल होने की खबर है। जानकारी के मुताबिक, बालकनी में रथ यात्रा को देखने के लिए क्षमता से ज्यादा लोग जुट गए थे। जिसके कारण यह हादसा हो गया। घायलों को आनन-फानन में अस्पताल भर्ती करवाया गया है। घटना दरियापुर इलाके की है।

दरियापुर थाने की पुलिस ने बताया कि घायलों में से कुछ दूसरी मंजिल की बालकनी पर खड़े होकर रथ यात्रा देख रहे थे। कुछ लोग नीचे खड़े थे। घायलों को सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान मेहुल पांचाल (36) की मौत हो गई, जबकि अन्य पांच की हालत स्थिर बताई जा रही है। घटना के वीडियो में देखा जा सकता है कि जब भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा गुजर रही थी, तो तीन लोग बालकनी में खड़े थे। दो मंजिला भवन पुराना और जर्जर बताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि रथ यात्रा मार्ग के सभी खतरनाक और जर्जर इमारतों को अहमदाबाद नगर निगम की ओर से नोटिस दिया जाना चाहिए। कडियानाका के पास जहां यह हादसा हुआ, वह इमारत भी जर्जर थी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस मामले में प्रशासन की ओर से नोटिस दिया गया था या नहीं।

दावा यह भी किया जा रहा है कि हादसा उक्त हुआ जब जब रथ यात्रा के दौरान ट्रकों से आसपास के लोगों को प्रसाद बांटा जा रहा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब लोग प्रसाद लेने के लिए नीचे उतरे तो बालकनी गिर गई और कई लोग उसकी चपेट में आ गए। हालांकि, रथ यात्रा बिना किसी बाधा के आगे बढ़ रही है।

आज ओडिशा के पुरी समेत देश के अलग-अलग राज्यों में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी आज अपने परिवार के साथ अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा में शामिल होकर पूजा-अर्चना किए।