⁠यूपी बजट 2024: अखिलेश यादव का सवाल, भाजपा सरकार आँकड़ों में न उलझाए, सीधी बताए इस बजट से महंगाई से कितनी राहत मिलेगी..

Politics

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। सोमवार को विधानसभा में प्रस्तुत बजट प्रदेश के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट है। इस बजट के पेश किए जाने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने पूछा कि, मंदी और जीएसटी की मार झेल रहे काम-कारोबार और दुकानदारी को बढ़ावा देने के लिए क्या प्रावधान है? ⁠किसान की बोरी की चोरी रुकेगी या नहीं, फ़सल का सही दाम व किसानों की आय दुगुनी होगी या नहीं?

योगी सरकार के बजट पेश होने के बाद अखिलेश यादव ने इस पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि, यूपी का बजट चाहे 7 लाख करोड़ का हो या 8 लाख करोड़ का…सवाल यही रहेगा कि 90% जनता के लिए मतलब PDA के लिए उसमें क्या है। दरअसल भाजपा की नीति आम जनता विरोधी है, वो 10% सम्पन्न लोगों के लिए 90% बजट रखती है और 90% ज़रूरतमंद जनता के लिए केवल नाममात्र का 10% बजट।

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, उप्र की भाजपा सरकार आँकड़ों में न उलझाए, सीधी बात ये बताए कि, इस बजट से महंगाई से कितनी राहत मिलेगी, ⁠कितने युवाओं को रोज़गार मिलेगा, ⁠सही में अपराध और भ्रष्टाचार कम करने के उपायों पर कितना खर्च किया जाएगा, ⁠मंदी और जीएसटी की मार झेल रहे काम-कारोबार और दुकानदारी को बढ़ावा देने के लिए क्या प्रावधान है, ⁠किसान की बोरी की चोरी रुकेगी या नहीं, फ़सल का सही दाम व किसानों की आय दुगुनी होगी या नहीं?

इसके साथ ही उन्होंने पूछा कि, ⁠मज़दूर-श्रमिक को मेहनत की सही क़ीमत मिलेगी या नहीं? ⁠महिलाओं को बेख़ौफ़ घर से निकलने की आज़ादी देने के लिए अपराधियों पर नियंत्रण के लिए जगह-जगह सीसीटीवी लगेंगे या नहीं, ⁠कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलेगी या नहीं, ⁠अच्छी दवाई, पढ़ाई लिए कितना आबंटन है, ⁠पानी घर पहुंचाने और शौचालयों को सुचारू रूप से चलाने की योजना के लिए दिखावटी प्रावधान कितना है, ⁠और हां गोरखपुर में बरसात में नाव चलाने व गोरखपुरवासियों को तैरने का मुफ़्त प्रशिक्षण देने के लिए कितना प्रावधान किया गया है?

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, बिजली के नये प्लांटों के लिए कितना बजट है, ⁠नई सड़कें तो छोड़िए, बस इतना और बता दें कि सड़कों के गड्ढे भरने का बजट में कोई प्रावधान है या नहीं…? साथ ही आगे लिखा कि, झूठे दावों के दिखावटी प्रचार के लिए आपकी भाजपा सरकार ने कितना प्रावधान है कृपया इसकी मोटी फाइल अलग से जनता के सामने रखें।

-एजेंसी