हेल्दी लाइफ जीने के लिए बहुत आवश्यक है विटामिन्स

Health

विटामिन्स का हमारी सेहत के लिए क्या रोल होता है, इस पर नए सिरे से बात करने की जरूरत नहीं है। हम सभी जानते हैं कि अगर शरीर में किसी भी तरह से विटामिन्स की कमी हो जाए तो हम हेल्दी लाइफ जी ही नहीं सकते हैं। आज हम बात करेंगे विटामिन बी की जरूरत और उसके प्रकार पर। साथ ही इस बात पर खास ध्यान देंगे कि इसके अलग-अलग प्रकार की कमी से हमें किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

खूबसूरत त्वचा के लिए

बढ़ते प्रदूषण का असर हमारी सेहत के साथ हमारी खूबसूरती पर भी पड़ता है। तो सेहत के साथ सुंदरता बनाए रखने के लिए आप विटामिन बी 3 से युक्त चीजों का सेवन करें। जैसे केला, फलीदार सब्जियां और ओटमील खाएं जो निकोटिनमाइड से भरपूर होती हैं। इससे आपकी स्किन का मॉइस्चर लॉक रहता है। इसके साथ ही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में बायोटिन रहता है जो आपके नाखूनों और बालों को मजबूत बनाता है।

ब्लड और ब्रेन के लिए

तमाम लोग इस बात से अवगत हैं कि विटामिन बी 12 का घटा हुआ स्तर अनीमिया पैदा कर सकता है। इस अनीमिया को मेगैलोब्लास्टिक अनीमिया कहा जाता है और इसके साथ कई बार तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित हो जाता है।

नतीजन रोगियों में जो लक्षण मिलते हैं, वे इन्हीं दोनों तंत्रों ( रक्त और मस्तिष्क की अंदरुनी या बाहरी तंत्रिकाओं ) से संबंधित मिलते हैं। यानी ब्लड और ब्रेन दोनों के लिए यह जरूरी है।

विटामिन बी- 1

गर्भ में बच्चे के मस्तिष्क के विकास में एक बहुत मदद करता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज विटामिन बी-1 की जरूरत बहुत अधिक होती है। इसके लिए आप अपनी डायट में पास्ता, मीट, डेयरी उत्पाद को शामिल कर सकती हैं। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो सेलमन फिश जरूर खाएं। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में होता है। यह हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

विटामिन बी- 2

विटामिनों बी-2 आंखों को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा स्किन ग्लो करने में मदद करता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन बी-2 की मात्रा को शामिल करना चाहिए। इसके लिए चिकन, मछली, दही, अंडे आदि को प्रेग्नेंसी के दौरान खाना चाहिए।

विटामिन बी- 3

विटामिन बी- 3 पाचन को सही करता है और सिरदर्द से बचाता है। इसके अलावा मतली को भी कम करता है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर विटामिन बी-3 लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेड, मछली आदि को खाना चाहिए।

विटामिन बी- 5

विटामिन बी- 5 प्रेग्नेंट महिलाओं की पैरों में ऐंठन को दूर करता है। इसके अलावा हॉर्मोन पैदा करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में काजू, अंडे की जर्दी, खिचड़ी का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी- 6

त्वचा संबंधी रोगों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि विटामिन बी- 6 का सेवन किया जाए। प्रेग्नेंट महिलाओं में भी इसकी सही मात्रा बेहद जरूरी होती है क्योंकि यह नौ महिने तक शिशु के मस्तिष्क और विकास में मदद करता है।

विटामिन बी- 7

विटामिन बी- 7 बायोटिन की कमी को दूर करने में सहायक होता है। लीवर, आतों और किडनी के सही तरीके से सक्रिय रहने में मदद करता है।

विटामिन बी- 9

खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन बी-9 बेहद जरूरी होता है। इसका सबसे अधिक रोल बच्चे को स्वस्थ रूप से दुनिया में लाने का होता है ताकि बच्चा जन्म के साथ ही किसी तरह के विकार या रोग से ग्रसित ना हो।

-एजेंसियां