सर्वे: मोबाइल को दिए जाने वाले समय में कटौती करना चाहते हैं 50 प्रतिशत लोग

Life Style

आए दिन भले ही लोगों के मोबाइल एडिक्शन की खबरें आती हों और लोगों के स्मार्टफोन पर ज्यादा से ज्याद वक्त बिताने की बातें कही जा रही हों, बावजूद इसके भारत में आज भी लगभग आधी जनता यानी 50 प्रतिशत लोग अपने दोस्तों और परिवार को समय देने के लिए मोबाइल को दिए जाने वाले समय में कटौती करना चाहते हैं। यह निष्कर्ष एक अध्ययन से सामने आया है।

टेक्नाेलाॅजी को मानते हैं जिम्मेदार

अमेरिकन एक्सप्रेस और शोध कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक सर्वे में शामिल एक-तिहाई भागीदारों ने भारत में पिछले 2 सालों में काम के दौरान मोबाइल को ज्यादा वक्त दिया, जिनमें 38 फीसदी ने इसके लिए प्रौद्योगिकी को जिम्मेदार माना। अध्ययन के अनुसार दुनियाभर के लोगों में निजी और पेशेवर जिंदगी के साथ-साथ वास्तविक और आभासी संवाद बढ़ रहा है।

भारत समेत 8 देशों में किया गया सर्वे

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग के भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज अदलखा ने कहा, ‘सर्वेक्षण ‘लिव लाइफ’ कामकाजी जीवन संतुलन से कामकाजी जीवन एकीकरण में रूपांतरण को रेखांकित करता है।’मॉर्निंग कंसल्ट ने शोध के लिए अमेरिकन एक्सप्रेस की ओर से आठ बाजारों- भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हॉन्ग कॉन्ग, जापान, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शोध किए।

मोबाइल फ्री टाइम बढ़ाने का समर्थन

कंपनी ने भारत में ऑनलाइन सर्वेक्षण के जरिए लगभग 2 हजार लोगों से सवाल जवाब किए। शोध में खुलासा हुआ कि दैनिक जीवन में मोबाइल फ्री टाइम बढ़ाने के पक्ष में अधिक आयु वालों से ज्यादा कम आयु के लोग थे।

-एजेंसी