रेग्‍युलर वाइन पीना सेहत के लिए खतरे की घंटी

Life Style

अगर आप भी रोज-रोज Drink करने की आदी हैं तो इस आदत को तुंरत बदल डालिये। हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोज की जाने वाली एक ग्‍लास Drink भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

आपने सुना होगा कि रोजाना एक ग्‍लास वाइन पीने से शरीर तरोताजा रहता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा नहीं है रेग्‍युलर वाइन भी सेहत के लिए खतरे की घंटी है। हाल ही में हुई एक कोरियन स्‍टडी में यह बात सामने आई है। इसके मुताबिक सप्‍ताह में एक बार की जाने वाली Drink की बजाए रोज की जाने वाली Drink ज्‍यादा खतरनाक होती है।

स्‍टडी के अनुसार रोजाना एक ग्‍लास वाइन पीने से शॉर्ट ब्रीद और चेस्‍ट पेन की प्रॉब्‍लम हो जाती है। इसके अलावा यह स्ट्रोक का जोखिम भी सामान्‍य से 5 गुना ज्‍यादा बढ़ा देती है। कोरियन स्‍टडी के प्रमुख डॉ. जॉन्‍ग चोई ने बताया कि एक ग्‍लास वाइन हार्ट के लिए कई सारी समस्‍याएं खड़ी करता है। इनमें एट्रियल फिब्रिलेशन यानि कि हृदय की असामान्‍य गति मुख्‍य है। बता दें कि हर दिन की जाने वाली ड्रिंक एट्रियल फिब्रिलेशन का जोखिम 8 फीसदी बढ़ा देती है। जो कि बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

स्‍टडी में यह पाया गया कि हर दिन पीना सबसे ज्‍यादा जोखिम भरा था जबकि सप्ताह में एक बार पीना सबसे कम जोखिम भरा था। डॉ. जॉन्‍ग चोई ने कहा कि लोगों को Drink करने की फ्रिक्वेंसी और मात्रा दोनों में ही कटौती करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हृदय की गति असामान्‍य न हो, इस बात का ख्‍याल रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसी से हम बाकी समस्‍याओं से बच सकते हैं।

-एजेंसियां