मधुमेह रोगी अवश्य कराएं कोविड टीकाकरण, शुगर लेवल निंयत्रित होने का न करें इंतजार

Health

आगरा। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जनपद में तेजी से कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। सभी लोग उत्साह के साथ टीकाकरण करा भी रहे हैं, लेकिन मधुमेह रोगी टीका लगवाने के लिए अपने शुगर लेवल के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। इस भ्रांति को दूर करते हुए सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. प्रभात अग्रवाल ने कहा है कि मधुमेह के रोगी जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं।

डॉ. प्रभात अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। मधुमेह के मरीज अपना टीकाकरण जल्द से जल्द कराएं। वह इस बात का इंतजार न करें कि उनका शुगर लेवल मेंटेन है या नहीं। डॉ. प्रभात ने कहा कि टीका लगवाने से शुगर नियंत्रित होने या न होने से कोई परेशानी नहीं है। डॉ. प्रभात ने कहा कि अन्य लोग भी अपना टीकाकरण अवश्य कराएं। कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है। उन्होंने कहा कि जनपद में 13 लाख से ज्यादा लोग टीका लगवा चुके हैं। किसी को कोई भी गंभीर समस्या नहीं हुई है। सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

डॉ. प्रभात ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण में अब तक देखने में आया है कि मधुमेह मरीजों को कोरोना ने ज्यादा चपेट में लिया है। मधुमेह मरीजों को कोरोना होने पर गंभीर लक्षण सामने आते हैं, उन्हें इससे उबरने में भी परेशानी होती है। इसलिए मधुमेह के मरीज कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं और कोरोना से बचाव करते रहें।

वैक्सीन लगवाने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

वैक्सीन लगने के बाद भी आपको मास्क पहनना, हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद भी आपको अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना जरूरी है।