पांच घंटे से कम नींद लेने वालों के लिए स्ट्रोक का खतरा दोगुना

Health

लंदन। अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। पांच घंटे से कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरुषों में दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। पहले के अध्ययन में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि क्या कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी होने से जुड़ा है। इस बार 50 वर्ष की आयु वाले पुरुषों पर इस खतरे का अध्ययन किया गया है।

6-7 घंटे की नींद है जरूरी

वैसे तो 6 से 7 घंटे की नींद महिला और पुरुष दोनों के लिए बेहद जरूरी है और पर्याप्त नींद न लेने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इस स्टडी में खासतौर पर इस बात का खुलासा हुआ है कि पुरुषों पर कम नींद लेने का क्या असर पड़ता है।

दिल की बीमारी का खतरा

स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के मोआ बेंगटसन ने कहा, ‘बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।’वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरूषों की 50 फीसदी आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था।

कम नींद लेने से बीपी की प्रॉब्लम

अध्ययन में पाया गया कि रात में 5 घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज, मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या पाई गई। मोआ ने कहा कि यह अध्ययन बताता है कि नींद बेहद जरुरी है और अगर हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह हमारे लिए खतरे की घंटी हो सकता है।

-एजेंसियां